Monday 15 October 2018

// मैं मंदिर निर्माण नहीं चाहता.. तो क्या मैं हिन्दू ही नहीं.. या 'गुड' या 'बैड' हिन्दू ??.. //


अब कांग्रेस के स्वामी थरूर ने राम मंदिर निर्माण विषयक अंग्रेजी में बयान दे मारा है - जिसमें "गुड हिन्दू" और "बैड हिन्दू" बोलकर बोलबचनों और भक्तों को उचकने लचकने का वाजिब और भरपूर मौका दे दिया है..

और मीडिया में बची खुरचन में उचकन लचकन शुरू भी हो गई है..
और बहस छेड़ दी गई है कि ये 'गुड हिन्दू' 'बैड हिन्दू' क्या होता है ??..

और आपत्ति जताई जा रही है कि थरूर ने ऐसा कैसे कह दिया कि 'गुड हिन्दू' अयोध्या में राम मंदिर निर्माण नहीं चाहेगा ??.. जिसका सीधा मतलब ये भी निकलता है और निकाला जा रहा है कि जो अयोध्या में राम मंदिर निर्माण चाहेगा या करवाएगा वो थरूर के अनुसार 'बैड हिन्दू' कहलाएगा ??..

और इसलिए थरूर की निंदा हो रही है और भड़ास भी निकाली जा रही है.. और रोटी कुलचे भठूरे पराठे सिकाई भी शुरू हो गई है.. और काठ प्लास्टिक प्लायवुड की कढ़ाइयाँ भी चढ़ा दी गई हैं..

और इस बीच मैं ये सोच रहा हूँ कि..

उन लोगों का क्या जो धड़ल्ले से ये बोल देते हैं और बकते रहे हैं कि जो हिन्दू अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के पक्ष में नहीं है वो तो हिन्दू ही नहीं है.. फिर 'गुड' और 'बैड' की बात तो बेमानी ही हो जाती है..

और इसलिए मैं सोच रहा था कि जब मैं सार्वजिक रूप से पूर्व में भी कह लिख चुका हूँ कि अयोध्या में ना तो मंदिर ना मस्जिद बने.. अब तो वहां सबके सहयोग और सद्भाव से कोई जनता के उपयोगी अस्पताल जैसी इकाई निर्मित होनी चाहिए.. तो क्या मैं हिन्दू ही नहीं ??.. या मैं 'बैड हिन्दू' या फिर 'गुड हिन्दू' ??..

और इस 'गुड' और 'बैड' की बहस में एक और तर्कसंगत अतिविशेष बात मेरी इंसानियत को समझने वाली समझदानी में घुस गई..
और वो यह कि यदि बाबर बैड था क्योंकि उसने मंदिर को तोड़कर वहां मस्जिद बनवा दी थी - तो फिर उसी मस्जिद को (जिसे विवादित ढांचा बोल कर बाबरी मस्जिद होने के तथ्य को झुठलाया नहीं जा सकता) ०६/१२/९२ को तोड़े जाने के बाद जो भी सूरमा या भक्त अब वहां मंदिर बनवाएगा तो वो भी बाबर के समतुल्य 'बैड' क्यों नहीं कहलाएगा ?? या फिर वो 'गुड' किस मापदंड से कहलाएगा ??..

खैर मैं तो अयोध्या में मंदिर निर्माण के पक्ष में नहीं और यदि मेरा कोई धर्म है तो वो इंसानियत है और इसलिए भक्त मुझे हिन्दू मानने से इंकार कर सकते हैं - और ऐलाने जमात बाहर भी कर सकते हैं..

और आप चाहें तो मुझे हिन्दू के बजाय इंसान कह सकते हैं - गुड या बैड आपकी मर्ज़ी - जिसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा !!.. धन्यवाद !!.. जय हिन्द !!

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment