Tuesday 26 September 2017

// भक्तू का हास्यास्पद हिसाब-किताब .. ..//


भक्तू ने आज व्हाट्सएप पर एक और कैप्शन डाला है .. ..

" पेट्रोल से ३ साल में १ लाख करोड़ कमाए .. ४६ हज़ार करोड़ ईरान का तेल बिल चुकाया - ५४ हज़ार करोड़ के राफेल फाइटर जेट ख़रीदे .. समझे .. चमचों " .. ..

और ये पढ़कर मुझे एहसास हो आया कि .. यदि आवारा रोमियो टाइप कपूत के द्वारा आदतन आवारागर्दी और गलत कामों और आदतों में रूपए उड़ा देने के बाद - जब उसके पिताजी भी उससे उसे दिए गए १००० रूपए का हिसाब मांगते होंगे - तो कुछ ऐसा ही तो लचर जवाब आता होगा .. मसलन - " ४६० रूपए का शनि मंदिर में तेल चढ़ा दिया - और सुरक्षा के लिए ५४० रूपए का एक चाकू खरीद लिया .. समझे मेरे बाप !! " .. ..

इसलिए आज फिर भक्तू की बचकाना सोच को पुचकार के साथ .. .. बेटा तुम्हारा हिसाब-किताब और तुम्हारे लच्छन ठीक नहीं !! .. ये अर्थ गणित है !! .. जब मोदी-जेटली खुद किए घपले का आंकलन खुद नहीं कर पाए तो तुम तो रहने ही देते तो बेहतर होता .. पर ठीक है - जब तुम्हें ये समझ पड़ ही गई कि पेट्रोल से कमाई तो लाखों करोड़ों की हो ही गई - और नंबर १ में हो गई - और तुम्हें मालुम होगी तो हमें भी मालुम हो गई .. तो तुम्हारा उचक उचक कर थोड़ी अक्कल का खर्चा करना भी ठीक ही है .. पर ये तो मालुम कर लिया होता कि राफेल कब तक आएँगे और उनका भुगतान कब होगा ?? .. और यदि पुराना चुकाया है तो पागलपंती के कामों में नया उधार कितना कर लिया ?? .. और फिर आगे और कितना अंतर्राष्ट्रीय धंधा भी कर लिया ?? .. ..

और छोडो सब बातें .. चलो एक बात तो मान ही लो कि मोदी के मौनमोहन सिंह को भले ही उधार क्यों न लेना पड़ा - पर उन्होनें प्रतिकूल परिस्थितियों में पेट्रोल के दामों पर जनहित में लगाम तो लगा कर रखी .. और एक ये हैं तुम्हारे चिल्लपौं - जो अनुकूल परिस्थितियों में भी पेट्रोल के दाम जानबूझकर अनियंत्रित बढ़ा रहे हैं - और जब तब देखो फेंक देते हैं और फिर पीछे देख पिछवाड़े से रोते रहते हैं - पर आगे की ना तो सोच पाते हैं - ना आगे देख पाते हैं - ना आगे बढ़ पा रहे हैं .. और खुद खुशनसीब बने देश के नसीब खराब करने में दिन रात पूरी शिद्दत से लगे पड़े हैं .. ..

लगे पड़े तो तुम भी हो .. तो लगे रहो भक्तू - लगे रहो !! .. टेके लगाते रहो .. और अक्कल खर्च करते रहो .. क्योंकि ये अक्ल ही एक ऐसी चीज़ है जो खर्च करने से बढ़ती है .. और जब बढ़ेगी तब ही तो समझ पड़ेगी .. समझे !! .. ..

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment