Saturday 12 May 2018

// दुःखद माहौल.. पर एक सुखद पहलू रवीश कुमार विनोद दुआ अभिसार शर्मा पुण्य प्रसून वाजपेई के नाम ..//


बहुत दिन हुए.. जैसा कि ज़िन्दगी में होता ही रहता है.. अपने फ़र्ज़ों और दुनियावी बातों में व्यस्त रहा.. और अपने खाते में आए सुख और दुःख दोनों को जीता रहा.. और इसलिए बाक़ी सब कुछ और बहुत कुछ करता रहा पर हाँ - मजबूरन लिख नहीं पाया..

और इस दौरान अस्पतालों के बहुत चक्कर लगे और बहुत लोगों से मुलाकात होती रही और देश की अवस्था को बेहतर जानने और अनुभव करने का अवसर भी प्राप्त हुआ..

और मैंने पाया कि हमारी सरकारें हर जगह से नदारद हैं.. व्यवस्थाएं चरमराई हुई हैं.. गरीब के लिए जीना और दूभर हो चला है.. और ये सब दुःखद रहा..

पर दुःखद माहौल में भी सुखद पहलू यह रहा कि मुझे लगा कि अब मोदी से पूरे समाज का मोहभंग हो चला है और भक्त भी अब मायूस हो चले हैं और अब यकीन करने के पर्याप्त कारण और तर्क हैं कि - अब मोदी के दिन लद चुके हैं और देश के बुरे दिन समाप्त होने जा रहे हैं..

और ये जो माहौल परिवर्तन हुआ है इसका मुख्य अपश्रेय तो स्वयं मोदी को ही जाता है.. पर साथ ही इसका मुख्य श्रेय मैं ४ हस्तियों को भी देना चाहूंगा.. और ये तीन हस्तियां हैं..
१) रवीश कुमार - २) विनोद दुआ - ३) अभिसार शर्मा - ४) पुण्य प्रसून वाजपेई..

और ऐसा इसलिए कि मैं इस दौरान इन्हें सुनता रहा हूँ.. और भक्तों को इनके प्रति खिसियाते झल्लाते देखता रहा हूँ.. और आम पढ़े-लिखों के बीच और सोशल मीडिया पर इन की बातों पर बहस और चर्चा होते भी देखता रहा हूँ..

और इसलिए समस्त आपाधापी के बीच मैं आश्वस्त हूँ कि एक मोदी की क्या बिसात कि वो ऐसी ज़िंदादिल काबिल हस्तियों के रहते अपने घृणित लक्ष्यों को हासिल कर सकें..

इसलिए अब कुछ फुर्सत पाने के बाद पुनः लेखन शुरू करने के प्रयास करते हुए रवीश कुमार - विनोद दुआ - अभिसार शर्मा - और पुण्य प्रसून वाजपेई जैसी हस्तियों को अनेक साधुवाद देते हुए आज आपसे भी प्रार्थना.. इन्हे गौर से सुनते रहिए और इनकी सारगर्भित तार्किक बातों का अनुसरण और उचित प्रसार भी करते रहिए.. जय हिन्द !!

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment