Sunday, 13 May 2018

// जब केजरी या कोई अन्य अपनी 'बाल्टी' सबसे आगे फंसा देगा तो क्या होगा ??..//


पप्पू प्रश्नों के जवाब देने के लिए प्रस्तुत हो गया.. प्रशंसनीय हिम्मत कर गया.. और पूछने वाले काबिल ने भी पूछ ही लिया कि पीएम बनोगे ??.. और पप्पू ने भी तत्काल बोल दिया - अगर उनकी पार्टी चुनाव जीतती है तो बनेंगे !!..

बस फिर क्या था चायवाला फेंकू इस पर कलप गया तड़प गया - और आल्टी-बाल्टी हो गया.. मानों जान गया कि कुर्सी खिसक गई.. और पप्पू को अहंकारी बोल बैठा.. जी हाँ 'अहंकारी' !!.. 

और मैं हो गया लोटपोट.. और वो इसलिए कि जो फेंकू २०१९ की बात किए बगैर ही आजकल सीधे २०२२ की बात करता हो और ये मानने लगा हो कि पीएम की पोस्ट ना हुई उसके गले का पट्टा हो गया हो - वो आल्टी-बाल्टी की नाटक नौटंकी करते दिखा.. कूल्हे-चूल्हे मटकाते भी दिखा !!..

और मुझे लगा कि पप्पू परिपक्व हो चला है.. क्योंकि यदि पप्पू बोलता कि 'मैं पीएम नहीं बनूँगा' तो अहंकार में चूर फेंकू आल्टी-बाल्टी होने के बजाय रेणुका से भी बुलंद अट्टाहास करता.. और गोदी मीडिया पप्पू का जबरदस्त मज़ाक बनाता..

यानि तय हुआ कि अब शाना पप्पू अहंकारी नहीं - बल्कि बेवकूफ फेंकू ही अहंकारी है.. और अहंकारी भी इतना कि बिना शर्म नौटंकी से भी परहेज़ नहीं करता..

अच्छा एक बात और.. कल्पना करें कि जब केजरी या कोई अन्य क्रांतिकारी अपनी 'बाल्टी' सबसे आगे फंसा देगा तो क्या होगा ??.. क्या अहंकारी मुजरा तो नहीं करने लगेगा ??.. और क्या फेंकू से भी कुछ ऐसे ही प्रश्न पूछने का कभी किसी को मौका मिलेगा ??..

मसलन क्या कोई फेंकू से प्रश्न पूछेगा कि यदि वो हार गया तो क्या फिर चाय बेचेगा या फिर पकौड़े तलेगा या पान की दूकान लगाएगा ??.. या फिर ताज़िन्दगी बैठे-ठाले हराम की ही खाएगा ??..

हा !! हा !! हा !! .. मैं फिर लोटपोट हुआ .. हा !! हा !! हा !! ..

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment