Friday 11 January 2019

// कुंभ में हज़ारों करोड़ के खर्चे से मोक्ष संभव नहीं.. और 'चुनावी मोक्ष' भी असंभव !!..//


मेरे भक्तु द्वारा व्हाट्सएप पर आगे बढ़ाए एक प्रचारित प्रसारित वीडिओ अनुसार प्रयागराज में माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने ४००० करोड़ से अधिक राशि का वितरण किया है.. ताकि महाकुम्भ में पहुँचने वाले लाखों श्रद्धालुओं के खाने पीने विसर्जन करने ठहरने सोने सुरक्षा स्वच्छता और स्नान करने आदि की सुचारू व्यवस्थाएं हो सकें.. और तदनुसार श्रद्धालू नियत तिथियों पर स्नान कर मोक्ष प्राप्ति का लाभ ले सकें..

काश गरीबों की मूलभूत आवश्यकताओं और सभी देशवासियों के शिक्षा एवं स्वास्थ्य व्यवस्थाओं हेतु भी कुछ कर दिया होता.. तो शायद मोदी जी स्वयं मोक्ष प्राप्ति के पात्र होते..

या फिर मानना पड़ेगा कि मोदी के लिए ये लाखों श्रद्धालुओं धर्मालुओं के इस प्रकार के सरल मोक्ष प्राप्ति अभियान के लिए किए जा रहे अनाप-शनाप खर्चे असलियत में तो उनके स्वयं के लिए 'चुनावी मोक्ष' प्राप्ति का मुद्दा अधिक है..

और यदि साधू-संतों के "कर्मयोग" वाले उपदेशों पर विश्वास करें तो फिर तो हिन्दुस्तानी नेताओं का मोक्ष हो सके - संभव ही नहीं है.. फिर भले ही वो प्रयागराज में पूरे ४८ दिन चलने वाले अर्धकुम्भ में इसे महाकुम्भ कहकर या मानकर सुबह दोपहर शाम रात्रि में स्नान क्यों ना कर लें.. है ना !!..

और वैसे भी चाणक्य के चचा चाणक्य को समझा गए थे कि किसी पराये के धन से किए गए पुण्य के कार्यों का भी कदापि फल नहीं मिलता - बल्कि पाप ही चढ़ता है.. और ये ४००० करोड़ किसके हैं और मोदी के नहीं है - ये तो सबको पता ही है..

इसलिए भक्तु और भक्तों को व्हाट्सएप फेसबुक के मार्फ़त घर बैठे सीधा सरल ज्ञान देता हूँ कि अव्वल तो मोक्ष संभव नहीं..
और हाँ - ४ साल से अधिक के शासनकाल में किए गए कुकृत्यों के कारण ४ हज़ार करोड़ तो क्या ४ लाख करोड़ भी फूंक दोगे तो भी 'चुनावी मोक्ष' असंभव ही बना रहेगा !!..

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment