Monday 21 January 2019

// क्रांतिकारी केजरी राजनीतिक कूटनीति जानते हैं.. और कूटने की नीति भी.. ..//


एक जमावड़ा हुआ विपक्षियों का.. बस फिर क्या था - विपक्षियों के विरोधियों के जमे जमाए धंधे की वाट लगने की नौबत आ गई.. तो रोतलों के अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सरगना "फिलिप कोटलरी" ने भी घोषणा कर मारी कि.. ये जमावड़ा ठगबंधन है !!..

और मैं २०१४ की स्मृतियों में गोता लगा हंसने लगा.. जब बेचारे एक मूक मौन आदमी और एक पप्पू और एक विधवा के खिलाफ पूरे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की ४२ टोलियां एक ५६ इंची सेनापति वजीर राजा के नेतृत्व में एकजुट हो रणक्षेत्र में सर पर कफ़न बाँध कूद गई थीं.. और फिर राजसी सेनापति सत्तासीन हो गए थे.. और तब से मजे करते हुए फेंकते फांकते ठगी की जुगाली करने लगे थे.. 

और सत्तासीन होते ही महाठग सेनापति अश्मेघ के घोड़े पर संवार सरपट दौड़ते हुए जीत पर जीत हासिल करना शुर कर दिए थे.. पर इस अश्वमेघ के घोड़े को केवल एक साल बाद २०१५ में ही एक क्रांतिकारी ने टोका फिर रोका फिर ठोका और चलता किया था.. और कई टुच्चों द्वारा इस क्रांतिकारी को अनेक नाम दिए गए पर इसका नाम है - केजरीवाल !!.. और प्यार से लोग इसे "केजरी" भी बुलाते हैं !!..

और अभी लगे २५ पार्टियों के विपक्षी जमावड़े में जैसे ही केजरी की खुल्ली शिरकत हो गई.. कई लोगों की सुलग गई..
और सुलगी में दबी जुबान प्रश्नों की फुसफुसाहट सी शुरू हो गई.. और पूछा गया है कि.. केजरीवाल पंवार के साथ ??.. या फिर मायावती या लालू के साथ ?? सजा याफ्ताओं और बदनाम लोगों के साथ ?? राजनीतिक रूप से भ्रष्ट बकवास लोगों के साथ ??..
पर ऐसे प्रश्नों की फुसफुसाहट के पीछे एक डर भी दिखा - विपक्षी जमावड़े के कारण हार का डर.. और साथ ही इस बात की स्वीकारोक्ति कि केजरीवाल सभी २४ पार्टियों से कुछ भिन्न हैं.. और कुछ विशेष भी..

और केजरीवाल की भिन्नता और विशेषता क्या है मैं बता देता हूँ..

केजरीवाल एक ऐसे क्रांतिकारी हैं जो राजनीति तो जानते ही हैं राजनीति सिखाते भी हैं.. और इसके अलावा कूटनीति भी जानते हैं.. और माशाल्लाह !!..कूटने की गजब नीतियां भी..

और इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है कि केजरीवाल के विपक्षीय जमावड़े में शामिल होते ही.. विपक्ष के सभी विरोधियों को २०१५ याद आ गया और एहसास करा गया कि ये वही केजरीवाल है जिसने उन्हें ठोका था.. और ये वही है जो घायल थके लंगड़े अश्वमेघ के घोड़े को मोक्ष दिला देगा.. ..

इति.. शुरुआत नए अध्याय की - "केजरी के कूटने की नीति" !!..

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment