Saturday 16 April 2016

// इन चिल्लाते रहने वालों की जाँच पड़ताल तो बहुत ही जरूरी है ....//


कई वर्ष पहले की सत्य घटना याद आ गई ....
भरी दोपहर का समय .... पड़ोस के मकान से आवाज़ आई .... चोर !! चोर !! चोर!! ....
कुछ ही देर बाद एक युवक उस मकान से भागते दिखा .... और पीछे पीछे पडोसी और कुछ और पडोसी और कुछ राहगीर भी .... और साथ ही मैं और मेरे भाई भी दौड़ लिए .... सब चिल्लाते हुए .. पकड़ो !! चोर !! चोर !! चोर !! .... बस फिर क्या था .... सबसे आगे दौड़ता वो चोर भी और आगे की तरफ इशारा करते चिल्लाने लगा .. पकड़ो !! चोर !! चोर !! चोर !! .... और कॉलोनी के अन्य लोग कुछ समझ ही ना सके कि चोर कौन और कहाँ .. और देखते ही देखते वो चोर एक गली में घुसा और फिर गायब .... आज तक नहीं दिखा .. ना उसकी फोटो दिखी किसी 'माननीय' के रूप में ....

और ये सत्य घटना आज इसलिए याद हो आई .. क्योंकि आज सत्य के नज़दीक एक अत्यन्त चुटीला चुटकुला पढ़ा ....

रेलवे स्टेशन पर दस लड़के एक पॉकेटमार को पीट रहे थे .... तभी पॉकेटमार चिल्लाने लगा - "भारत माता की जय" .... उसके बाद से सब देशद्रोही लड़के जेल में हैं .. और पॉकेटमार मीडिया की सुर्ख़ियों में छाया हुआ है !!

और ये सत्य घटना और सत्य के नज़दीक ये चुटकुला मैं आज अपनी पोस्ट में इसलिए लिख रहा हूँ कि इसी तर्ज़ पर मैं काफी समय से ये महसूस करता रहा हूँ कि मोदी हमेशा से वस्तुस्थिति के ठीक विपरीत चिल्लाते रहे हैं - "सबका साथ सबका विकास" .. "हमारी सरकार धर्मनिरपेक्ष और संवेदनशील सरकार" .. आदि ....

मेरा निष्कर्ष ....

कुछ चालाक दुष्प्रवृत्ति लोग अपनी प्रवृत्ति - कृत्य - मंशा - आदत और करनी के ठीक विपरीत चिल्लाते रहकर भी सफल हो जाते हैं .... इसलिए हर चिल्लाने वाले की जाँच पड़ताल आवश्यक है .... विशेषकर यदि वो चिल्लाने वाला कोई नेता हो तो तत्काल जाँच जरूरी है कि ये चिल्ला क्या रहा है और कर क्या रहा है ....

मसलन और विशेषकर ....
ये "भारत माता की जय" बोलने वालों की देशभक्ति की जाँच जरूरी है ....
ये "जय श्रीराम" बोलने वालों की मर्यादा पुरषोत्तम राम के प्रति आस्था और अनुकरण की जाँच जरूरी है ....
ये बात-बात पर "इंशाअल्लाह-इंशाअल्लाह" बोलने लेकिन अल्लाह को दरकिनार कर खुद की ही मर्ज़ी थोपने वालों की जाँच जरूरी है ....
"मैं आपको विश्वास दिलाने आया हूँ" - या "मुझ पर विश्वास करें" ऐसा बार-बार बोलते रहने वालों की विश्वसनीयता की जाँच तो बहुत ही जरूरी है ....

इसलिए सजग रहें !! जाँचते रहें परखते रहें .... धन्यवाद !!

// मेरे 'fb page' का लिंक .... << https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl >> //

No comments:

Post a Comment