Monday 11 April 2016

// और इसलिए मैं धार्मिक नहीं रहा और इंसान बनने का प्रयास करने लगा ..//


द्वारकापीठ के शंकराचार्य श्री स्वरूपानंद सरस्वती - जिन्हें हिन्दुओं का धर्मगुरु भी माना जाता है - आज उन्होंने भी ऊटपटांग बयानों की बहती दूषित गंगा में फिर से हाथ धोते हुए कुछ बयान दे मारे हैं ....

उनके अनुसार महाराष्ट्र और अन्य जगहों पर जो सूखा पड़ रहा है वो सिर्फ इसलिए है क्योंकि लोग साईं बाबा की पूजा कर रहे हैं .... और उन्होंने तो ये भी कह मारा है कि - "जिस तरह से महिलाओं पर अत्याचार हो रहे हैं वो तब तक नहीं रुकेंगे जब तक महिलाएं शनि की पूजा करना बंद नहीं करेंगी" ....

यानि अब हिन्दू धर्मगुरु ये भी बताएंगे कि किसकी पूजा करनी है और किसकी नहीं .... और पूजा करने से सूखा भी पड़ता है .... और यदि महिलाएं शनि की पूजा करना बंद नहीं करतीं (जो कल से ही शुरू हुई थी) तो उन पर अत्याचार होते रहेंगे ?? ....

मेरी प्रतिक्रिया ....

यानि क्या ऊपरवाले के यहाँ भी आपाधापी मची पड़ी है - क्योंकि करे कोई भरे कोई ?? .... यानि कुछ हिन्दू यदि साईं की पूजा कर बैठे तो सूखा पड़ेगा जिसका खामियाजा सिख ईसाई मुसलमान भी भुगतेंगे ?? .. पूरा देश भुगतेगा ?? .... ऐसा घोर अन्याय ?? ....
और यदि कुछ महिलाएं शनि की पूजा कर लेंगी तो अन्य महिलाओं का बलात्कार तक हो जाएगा ?? .... और ये बलात्कार कौन करेगा ?? .... क्या कोई शनि का कृपापात्र ?? ....

मुझे लगता है कि एक प्रतिष्ठित धर्मगुरु के द्वारा ऐसे बयान कदापि सही नहीं ठहराए जा सकते - और पिछले दिनों कुछ हिन्दुओं के स्वघोषित ठेकेदारों के कृत्यों के कारण हिन्दुओं की गिरती छवि को ये और ज्यादा गिराएंगे ....

इसलिए मुझे लगता है कि ऐसे शर्मनाक बयानों की खुल के आलोचना होनी ही चाहिए .... और मैं विश्वास दिलाता हूँ कि निश्चिन्त रहिएगा - ऊपरवाला ऐसे एजेंटों की बकवास के अनुसार कुछ नहीं करता और ना ही ऐसे बकवास लोगों की निंदा से कुपित हो सकता है .... बल्कि मान्यता तो ये है कि वो ऊपरवाला ऐसे बकवास लोगों को ही दण्डित करता है ....

पर ना मालूम क्यों - मुझे ऐसे बकवास लोग उस ऊपरवाले के द्वारा दण्डित होते दिखे भी नहीं .... और शायद इसलिए ही मेरा धर्म पर से विश्वास उठता गया .... और ना जाने कब से मैं धार्मिक नहीं रहा और इंसान बनने का प्रयास करने लगा .... बस एक अच्छा इंसान .... जो पूजा करे या ना करे - पर पाप ना करे - और इंसानों को बांटने वाली बकवास तो कत्तई नहीं ....

// मेरे 'fb page' का लिंक .... << https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl >> //

1 comment:

  1. जरा इन्हें सुने काफी प्रभावित करने वाली बातें है http://www.ugkrishnamurti.org/ug/ug_video/index.html

    ReplyDelete