Wednesday 27 March 2019

// चौकीदार का 'राष्ट्र के नाम संदेश' - छटपटाहट होने का संदेश !!.. ..//


मैं कुछ देर पहले बाज़ार में था.. तो अफवाहों का बाजार गर्म हुआ..
मालुम पड़ा कि अपने चौकीदार ११.४५ - १२.०० के बीच राष्ट्र के नाम संदेश देने वाले हैं - और २००० का नोट बंद होने वाला है - और ये भी अफवाह सुनने को मिली कि रात में इस्लामाबाद पर हमला किया गया है और पाक जवाबी कार्यवाही कर सकता है इसलिए पीएम देश को आगाह करने वाले हैं..

मैं ११.४५ से एक दुकान पर ही टिक गया - उत्सुकता से फेंकू को सुनने.. पर पाया कि ११.४५ का समय निकल गया फिर १२.०० का भी फिर तकरीबन १२.३० पर चौकीदार का चेहरा दिखा और और लफ़्फ़ाज़ी से भरा सुखद स्वागत योग्य संदेश प्राप्त हुआ कि भारत ने अंतरिक्ष में एक भारी सफलता हासिल कर ली है - किसी लाइव सैटेलाइट को पूर्व नियोजित ऑपरेशन के तहत मार गिराया गया है - जिसके लिए देश को बधाई हो.. आदि !!..

और अपना और आम जनता का कीमती समय ज़ाया होते देखने के बाद - अब मैं सोच रहा हूँ कि क्या ये मुद्दा 'राष्ट्र के नाम संदेश' देने योग्य था ????..

और मुझे लगता है कि ये मुद्दा एक प्रधानमंत्री के द्वारा श्रेय झपटने की अपनी आदत और आकर्षण के रहते स्वयं संदेश पेलने का तो कत्तई नहीं था !!..

और मुझे इस संदेश से ये संदेश मिला कि चोर चौकीदार में छटपटाहट है - कुछ तोड़ या काट निकालने की - जिससे वो पप्पू के हाथों हारा हुआ चुनाव बचा सके !!..

पर अब मुझे लगता है कि देश में "न्याय" चलेगा और होगा - लफ़्फ़ाज़ी भड़ास कि अब कोई जगह नहीं बची है !!..

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment