Tuesday 15 March 2016

// "भारत माता की जय" !! .. "भारत की जय" नहीं चलेगा ?? ....//


अब एक नया वृहद मुद्दा पसर रहा है .... मुद्दा है "भारत माता की जय" बोलने या ना बोलने का ....

और शायद ये मुद्दा तरोताज़ा हुआ भारत के ही कुछ लालों के वक्तव्यों से .... पहले भागवत जी के उस वक्तव्य से कि - अब नई पीढ़ी को "भारत माता की जय" बोलना भी सिखाना पड़ेगा .... और अब मुद्दा ज्वलनशील हो ज्वलंत होता दिख रहा है असदुद्दीन ओवैसी के उस बयान से कि - मैं "भारत माता की जय" नहीं बोलूंगा .... और उसके बाद कुछ अन्य भाजपाई नेताओं के भी "पाकिस्तान युक्त" बयान आने थे और आ गए .... 

मेरी प्रतिक्रिया ....

मैंने कभी नहीं सुना कि किसी अमेरिकन ने बोला हो "लॉन्ग लिव फादर अमेरिका" .. या किसी पाकिस्तानी ने ये बोला हो कि "पाकिस्तान अब्बा पाइंदाबाद" .. या किसी अँगरेज़ ने बोला हो "लॉन्ग लिव अंकल इंग्लैंड" ....

पर बचपन से सुनता आया हूँ - "भारत माता की जय" .. और बोलता भी आया हूँ - और बोलता भी रहूंगा - और मुझे ऐसा बोलना अच्छा भी लगता रहा है - और ऐसा बोलने से मुझे कोई रोकेगा भी नहीं .... पर क्या मेरे लिए ऐसा ही बोलना आवश्यक ?? ..

बस इसी विषय में मेरी एक भक्त से नोक झोंक हो गई .. भक्त मुझ से जोर देकर बोलने लगा कि पहले बोलो "भारत माता की जय" बात फिर आगे होगी .... तो मैंने भी शर्त रख दी कि ठीक है मैं बोल दूंगा पर फिर उसके बाद तुम्हें भी कुछ बोलना होगा जो सत्य और देशहित में ही होगा .... और वो मान गया ....

बस फिर क्या था मैंने बोला - "भारत माता की जय" .. और तत्काल उससे कहा कि बोल - "जुमले गढ़नेवाला मुर्दाबाद" ....

भक्त भाग गया .. अभी तक लौट कर नहीं आया है .. और मैं बिना किसी संकोच के कह पा रहा हूँ .. "भारत की जय हो".. ये देश वाकई महान है .... भले ही यह स्त्रीलिंग हो या पुल्लिंग - माता तुल्य हो या पिता तुल्य - पर है ये महान .. और इस देश में भागवत और ओवैसी जैसे अनेक लाल होंगे जो असली प्रश्नों के समक्ष में आते ही "विचित्र" जैसे हो जाते हैं .. भक्त जैसे विलोपित हो जाते हैं ....

सारांश : "भारत माता की जय" ; "जुमले गढ़नेवाला मुर्दाबाद" ; "भारत की जय" ; "हिन्दुस्तान जिंदाबाद" ; "लॉन्ग लिव इंडिया" ; ये सभी नारे देशभक्ति से ओतप्रोत हैं .... जो चाहें दिल खोल कर लगाएं .. जैसे कन्हैया दिल खोल के लगाता है कई बुराइयों से आज़ादी के नारे ....

तो मैं अपनी बात को यहीं विराम देता हूँ - और दम ठोंक के कहता हूँ कि जिस माई के लाल में ताकत हो मुझे रोक के देख ले - मैं तो बोलूंगा - "भारत माता की जय" .... "भारत माता की जय" ....

// मेरे 'fb page' का लिंक .... << https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl >> //

No comments:

Post a Comment