Thursday 17 March 2016

// तो बोलो - "दिल्ली मौसी की जय" ....//


अब ये बात तो तय है कि केजरीवाल को दिल्ली से और दिल्लीवालों को केजरीवाल से कुछ विशेष प्यार या लगाव हो गया है .. और एक अटूट सा रिश्ता भी कायम हो गया है ....

इसलिए मैं सोच रहा था कि मान लो केजरीवाल को भी प्रदेशभक्ति का कुछ ऐसा कीड़ा काट जाए कि वो हर दिल्लीवासी के लिए "भारत माता की जय" के साथ-साथ "दिल्ली मौसी की जय" बोलने को घोषित / अघोषित रूप से अनिवार्य कर दें तो ????

और यदि ७० की विधानसभा में भाजपा के ३ विधायक केजरीवाल से जन्मजात चिढ़ के मारे "दिल्ली मौसी की जय" बोलने से मना कर दें और फिर उन ३ विधायकों का निलंबन हो जाए - और एक नया इतिहास रच जाए - "बिना विपक्ष के विधानसभा" .. तो !! .... तो क्या ये दिल्ली और देश के लिए उचित होगा ????

मित्रो उपरोक्त परिकल्पित बात को आपके समक्ष रख मैं यह कहने का प्रयास कर रहा हूँ कि अब तो ये देश "भारतमाता" के नाम पर भी बेचा और बांटा जा रहा है .... मुझे बहुत दुःख हो रहा है कि कुछ सनकी लोगों के कारण आज "भारत माता की जय" से संबंधित अनेक चुटकुले सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से चल रहे हैं - और चुटकुलों का चुटीलापन भी इतना बढ़िया है कि चुटकुलों का मज़ा भी लिया जा रहा है ....

पर यह सब देशहित में नहीं है - और यकीनन देशद्रोह भी नहीं ....

इसलिए मैं सावधान करता हूँ कि इसके पहले कि - "दिल्ली मौसी की जय" या "केरला बाप की जय" के विषय उठ खड़े हों या उठा दिए जाएं .. या मसलन फिर इस बेतुकी दलील के साथ कि भरत राम के अनुज थे एवं पुरुष थे और उनके नाम से ही भरत का भारत हुआ होगा इसलिए भारत माता कैसे ? इसलिए भारत पिता की जय" बोला जाए - ऐसा कुछ विषय टपक पड़े .. बेहतर होगा कि हम सजग हो जाएं - समझदार हो जाएं ....

अन्यथा ये तथाकथित देशभक्त "भारत माता की जय" बोलते बुलाते अनेक और गुनाहों को अंजाम दे देंगे और इस देश को इतना नुक़सान पहुंचा देंगे कि शायद आप और हम संभल भी ना पाएंगे - सच्चे मन से "भारत माता की जय" बोलने लायक भी ना रह पाएंगे ....

इसलिए मेरी बात समझ आई हो तो क्या हर्ज़ है एक बार तो हंस कर बोल ही दें - "दिल्ली मौसी की जय" !! .. बोल के देखें बहुत अच्छा लगेगा - मन हल्का हो जाएगा ....

और यदि मेरी बात समझ ना पड़ी हो तो बोलते रहें - "भारत माता की जय" !!

// मेरे 'fb page' का लिंक .... << https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl >> //

No comments:

Post a Comment