Wednesday 13 June 2018

// अब तो हिन्दुओं को कुछ तार्किक और कल्याणकारी सोचना ही पड़ेगा.. ..//


"भय्यू जी महाराज" के नाम से ख्यात और एक आध्यात्मिक गुरु माने जाने कहलाने वाले और संत की उपाधि का उपयोग करने वाले व्यक्ति के द्वारा इंदौर में आत्महत्या कर ली जाती है..

और संत गुरु महाराज जी अपनी आत्मा की मुक्ति हेतु किसी शास्त्र का नहीं अपितु एक शस्त्र का उपयोग करते हैं - और उनके पास उपलब्ध शास्त्रों के भण्डार को पृथक कर वे एक पिस्तौल से अपनी कनपटी पर वार कर आत्महत्या कर लेते हैं..

और स्वर्गीय भय्यू जी महाराज एक ऐसे संत गुरु महाराज थे जिनको समाज में इतनी मान्यता प्राप्त थी कि उन्हें हमारे और उनके मामू द्वारा राज्यमंत्री का दर्जा दे दिया गया था.. और जो ख्यात भी थे और जिनके चर्चे आम थे.. और जिनको राजनीतिक गलियारों में दखल रखने का गौरव भी प्राप्त था.. और जो वैभव विलास की दृष्टी से भी महंगी गाड़ियों के काफिले में प्रायः चलते फिरते थे.. और कुल मिलाकर कह सकते हैं कि वो "रसूखदार" भी थे.. ॐ शान्ति ॐ !!..

और स्मरण हो कि पूर्व में कई बाबाओं संतों गुरुओं महात्माओं प्रवचन-कर्ताओं और प्रचारकों की करनी से हिन्दू समाज को शर्मिंदा होना पड़ा है..

और तरोताजा ही एक "शनि" के ठप्पे वाले निराले "दाती महाराज" पर बलात्कार जैसे क्रियाकलाप के आरोप भी सार्वजानिक हुए हैं.. और ये "महाराज" भी भगवाधारी हो डाई करी गई पूरी काली दाढ़ी में बीच में सफ़ेद फ्रेंचकट दाढ़ी रखने की अनूठी पहचान के धनी हैं .. और ये भी "रसूखदार" ही हैं !!.. 'शनि महाराज' की जय हो !!..

तो क्या इन सब तथ्यों के परिप्रेक्ष्य में हिन्दू धर्म मानने वाले हिन्दू समाज की व्यवस्थाओं पर भी सवालिया निशान नहीं लगने चाहिए ??.. क्या हिन्दू समाज को ऐसे अनेक स्वयंभू या जुगाड़ से मान्यता प्राप्त कर लेने वाले संतों बाबाओं साधुओं महात्माओं के विरुद्ध ज्यादा सजग होने और ज्यादा शंकालू होने और ज्यादा संवेदनशील होने और ज्यादा ही असंवेदनशील होने की आवश्यकता नहीं है ??..

या फिर क्या बस जोर-जोर से चिल्लाते रहने से कि - हिन्दू खतरे में है और धर्म की रक्षा करने के लिए धन-बल या गुंडागर्दी की आवश्यकता है - सभी हिन्दुओं का कल्याण हो जाएगा ??..

या फिर धर्म और उसकी व्यवस्थाओं के प्रति एक तार्किक और सजग स्वस्थ विचार विमर्श से - और धर्म के द्वारा ही सिखाए गए संस्कारों के अनुसार ही व्यवहार करने से कल्याण होगा ??..

सोचियेगा !!.. बकवास बहुत हो चुकी - अब कुछ कल्याणकारी सोचियेगा !!..
जय हिन्द !!..

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

1 comment:

  1. 13-6-2018
    1-रेलवे का 2018-19 में 11,000 से अधिक पदों को ख़त्म करने का लक्ष्य http://thewirehindi.com/46683/job-cuts-in-indian-railway/ via @thewirehindi
    2-शिवसेना-विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री को निशाना बनाने की माओवादी साज़िश को हास्यास्पद बताया http://thewirehindi.com/46596/modi-security-maoist-threat-home-ministry-shivsena-opposition/ via @thewirehindi
    3-PM Modi Uses LG as a Puppet against Delhi Government https://youtu.be/wmMBfeBY5vw via @YouTube
    4-Jan Gan Man Ki Baat, Episode 256: AAP Dharna at L-G Office and Modi's Se... https://youtu.be/x1aWfVtYW_o via @YouTube
    5-बाबा रामदेव की काली करतूत पर महिला का सबसे बड़ा खुलासा/BABA RAMDEV EXPOSED https://youtu.be/1NxDNG-q-OU via @YouTube
    6-राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त आध्यामिक गुरु भैय्यूजी महाराज ने आत्महत्या की http://thewirehindi.com/46618/bhaiyyuji-maharaj-commits-suicide-madhya-pradesh-shivraj-singh-chouhan/ via @thewirehindi
    7-आने वाले साल बैंकों के लिए मुश्किल भरे होंगे: स्टेट बैंक http://thewirehindi.com/46616/need-to-think-beyond-npa-says-sbi-bank/ via @thewirehindi
    8-भारत में दलितों की परवाह किसे है? http://thewirehindi.com/46670/atrocities-against-dalits-in-india/ via @thewirehindi

    ReplyDelete