Sunday 24 June 2018

// जम्मू-कश्मीर पर गंदी "राजनीति".. और बेचारे भक्त !!.. ..//


भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में अपनी ही सरकार गिरा दी.. और गिराते ही अपनी ही निंदा करी.. अपनी ही पीठ ठोकी.. अपना ही थूका चाटा.. और अब अपनी ही छाती फुला गजब गर्दभ गर्जन भी कर रहे हैं - और रो भी रहे हैं विलाप भी रहे हैं चिल्ला भी रहे हैं हंस भी रहे हैं.. और अपनी तारीफ भी कर रहे हैं और नए सिरे से डींगे भी हाँक ही रहे हैं.. और नेहरू के साथ-साथ मुफ़्ती को कोस भी रहे हैं.. और श्यामा प्रसाद मुखर्जी की यादें दिलाने का प्रयास भी कर रहे हैं.. यानि चुरकुट ना जाने क्या-क्या कर रहे हैं..

और हमेशा की तरह राष्ट्रभक्ति देशभक्ति की दुहाई पेलते हुए भयानक घबराहट में ये भी दावा कर रहे हैं कि उनका सरकार गिराने का निर्णय "राजनीति" से प्रेरित नहीं था.. और २०१९ के चुनावों से तो इसका कोई लेनादेना ही नहीं था..

और मालुम है भक्त भी सहमे-सहमे बिना आवाज़ में किसी दमखम के अब फुसफुसाने लगे हैं - "भारत माता की जय" - "वंदे मातरम" - "१ के १० - १ के १०" - "मोदी !! मोदी !! मोदी !!"..

पता है क्यूँ ??.. क्योंकि भक्तों को ये "राजनीति" क्या होती है पता ही नहीं है.. और ये भक्त तो फ़कीर टाइप दिमाग से पैदल लोग हैं जो गले में पट्टा डाल झोला ले चौराहे चौराहे देश सेवा में आहुति लेने (देने नहीं) निकले हुए हैं.. और गुमान पाले बैठे हैं कि वो "राजनीति" समझते हैं..

पर जम्मू-कश्मीर मामले में "राजनीति" अब इस कदर हावी हो रही है कि यकीनन भक्त भी आजकल कुछ असहज से रहने लगे हैं.. बेचारे !! वो भी गंदी "राजनीति" का शिकार जो हो रहे हैं !!.. बस्ती में लगाई आग के लपेटे में अब तो उनके अपने घर भी आ चुके हैं.. और उन्हें भी "राहत" की दरकार महसूस होने लगी है..

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment