Saturday 1 September 2018

// सोशल मीडिया में "ठेली" जा रही गंदगी रुकनी नहीं चाहिए.. और सफाई झाड़ू से हो..//


मेरा अनुभव है कि मुर्दा ना बोले तो ना बोले - और बोले तो मुर्दे जैसा ही बोले..
और अब जाकर मोदी ने सोशल मीडिया पर गंदगी नहीं फैलाने की बात कही है !!..

और मैं सोच रहा हूँ कि मोदी और मोदी भक्त और संघी और उचंगी जो पूरे देश में गंदगी फैला रहे हैं उसका क्या ??..

वैसे मोदी का विलाप संग उवाच एक और बात की तरफ इंगित करता है कि..
सोशल मीडिया पर मोदी और भक्तों के द्वारा जो गालियां दी जा रही थीं अब आज की तारिख में उनसे ज्यादा गालियां उलटे मोदी और भक्तों को पड़ रही हैं.. यानि जो गंदगी इनके द्वारा फैलाई जा रही थी उससे भी ज्यादा गंदगी वापस "ठेली" जा रही है..

और मैने तो सदैव ये बात महसूस की है कि जब किसी गली के सबसे बदमाश गुंडे की पिटाई धुलाई किसी दूसरे गुंडे या बहादुर द्वारा हो रही होती है तो गली में एक ख़ुशी और संतुष्टि का माहौल व्याप्त हो जाना स्वाभाविक है.. फिर भले ही गली में रहने वाले लोग गुंडई या हिंसा विरोधी ही क्यों ना हों..

और इसलिए मैं आजकल देश का मूड अब पहले से बेहतर ख़ुशी और संतुष्टि का होते देख रहा हूँ.. ख़ुशी इस बात की कि सबसे अव्वल गुंडे की ठुकाई हो रही है.. और संतुष्टि इस बात की कि अब इस गुंडे से तो निजात मिल ही जाएगी..

इसलिए मेरी ऐसी सोच है कि जब तक देश में फैली और फैलाई जा रही गंदगी का पूर्ण पुख्ता समाधान नहीं हो जाता -  तब तक सोशल मीडिया में "ठेली" जा रही गंदगी रुकनी नहीं चाहिए.. अन्यथा देश की सफाई होने में दिक्कतें आ सकती हैं.. वैसे भी श्रेयस्कर है कि गुंडा मरा तब जानिए जब तेरहवीं हो जाए..

वैसे यदि हर प्रकार की गंदगी पर कोई झाड़ू फेर दे तो फिर तो बात ही अलग है..
क्योंकि झाड़ू तो बना ही गंदगी की सफाई करने के लिए है.. है ना !!..

तो आइये समस्त प्रकार की गंदगी की सफाई समग्र रूप में झाड़ू से करें..
और समस्त गंदगी से दूर अपने दायित्वों के निर्वहन में लगे खपे और सफाई के लिए धूल-धूसरित भी हो रहे झाड़ूबरदार केजरीवाल का समर्थन जारी रखें.. धन्यवाद !! जय हिन्द !!..

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment