Thursday 27 September 2018

// अयोध्या विवाद !!.. अब और साफ़ हुआ कि.. मुद्दे की बात होगी.. आस्था की नहीं.. //


सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर ये साफ़ कर दिया है कि अयोध्या विवाद में निर्णय एक जमीन के मालिकाना हक़ के परिप्रेक्ष्य में ही होगा.. आस्था की बिनाह पर नहीं होगा !!..

और मैं जितना इस देश के कानून और न्याय को समझता हूँ उसके अनुसार भी जमीन जिसकी होगी भवन का मालिक भी वही माना जाएगा..

मसलन क्या कभी कल्पना की जा सकती है कि यदि दुआ जी की जमीन पर दुबे जी ने मकान बनाया और उसमें ढैय्या जी रहने लगे और उस पर कब्ज़ा चौबे जी ने कर लिया.. तो क्या दुआ जी को मालकियत से बेदखल मान लिया जाएगा ??.. नहीं ना !!.. संपत्ति के मालिक तो दुआ जी ही रहेंगे ना !!..

या फिर क्या भक्तों के अलावा कोई यह मान सकता है कि यदि चौबे जी दुबे जी की जमीन पर पैदा हुए थे और उसके बाद दुबे जी ने जमीन दुआ जी को बेच दी थी.. तो क्या फिर भी जमीन का मालिकाना हक़ चौबे जी का माना जाएगा - ना दुबे जी का ना दुआ जी का ??..

या फिर मान लो कि मैं यदि ये दावा कर लूँ और लाखों लोगों से अपने दावे का समर्थन भी करवा दूँ कि मेरे परदादा जी दिल्ली में ठीक उसी जगह पैदा हुए थे जहां आज भाजपा का सात-सितारा कार्यालय बनाया गया है.. तो क्या वो संपत्ति भी मेरी मान ली जाएगी ??..  

यदि हाँ तो फिर तो ठीक है !!..
पर यदि नहीं तो मैं धिक्कारता हूँ इस देश के अंदर नासूर बने लोगों और संस्थाओं को जो अपने स्वार्थों के रहते बिलावजह मुद्दे उठाते रहे हैं ताकि गरीबों और आम जनता के सरोकार के मुद्दे पीछे रह जाएं और धूर्त लोग मज़े लूट ले जाएं !!..

इसलिए मेरी सबको सलाह है कि सुप्रीम कोर्ट में मालिकाना हक़ का निर्णय होता रहेगा.. पर तब तक पेट्रोल डीजल रुपैय्या डॉलर एनपीए हिंसा बर्बरता लूट-खसोट भ्रष्टाचार स्वास्थ्य शिक्षा और राफेल चोर चौकीदार के मुद्दों पर और मोदी सरकार की करतूतों पर अपना ध्यान केंद्रित रखें !!..

जय श्री राम.. जय हिन्द !!..

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment