Thursday 13 September 2018

// जैसे केजरीवाल एक पढ़े-लिखे शहरी हैं.. तो वो अनपढ़ गँवार नहीं हुए क्या ??.. //


इस बार एक बड़बोले कोंग्रेसी ने मोदी को अनपढ़ और गँवार कह दिया है..

और भक्त छुई-मुई हुए जा रहे हैं.. गुस्सा कर रहे हैं.. बौखला रहे हैं.. बुरा मान रहे हैं.. फोकट दिल पर ठेस लगा रहे हैं..  जैसे कि कुछ बिलकुल गलत या अनर्थ कह दिया हो..

अब यदि मोदी अनपढ़ नहीं हैं तो केजरीवाल को रोल नंबर बता दें.. डिग्री घर पहुँचने की सुविधा हो गई है.. बस डिग्री घर पहुँचते ही सबको बता दें..

पर डिग्री हो तो ना.. डिग्री तब हो जब एग्जाम दिए होते.. एग्जाम तब दिए होते जब पढ़ाई लिखाई किए होते.. और पढ़ाई लिखाई किए ही नहीं थे तो - अब अनपढ़ ही तो कहलाओगे ना..

और वैसे भी क्योंकि मैं खुद पढ़ा लिखा हूँ इसलिए मुझे नहीं लगता कि मोदी पढ़े-लिखे हैं.. क्योंकि खाए के गाल नहाए के बाल और पढ़ेलिखे की चाल ढाल अलग से ही समझ आ जाती है..  

और हाँ गंवार का मतलब मालुम है.. कसम से डिक्शनरी देख के बता रहा हूँ - गाँव का रहने वाला..

और मोदी जी तो खुद कह चुके हैं कि वो वडनगर के रहने वाले हैं - और वडनगर शर्तिया एक गाँव है कोई स्मार्ट सिटी तो है नहीं.. तो फिर मोदी को गँवार कह दिया तो क्या गलत कह दिया ??..

अच्छा क्या शहरी कहते तो ठीक रहता ??.. शहरी अनपढ़ ??..

नहीं यार ये शहरी या अर्बन अनपढ़ तो जमता नहीं.. क्योंकि शहरी होते हुए भी यदि कोई अनपढ़ रह जाए तो ये तो फिर गाली जैसा ही लगता है.. अर्बन नक्सली से भी नीच गाली जैसा.. इससे तो फिर गँवार अनपढ़ ज्यादा लॉजिकल और सरल संभावित सा लगता है..

इसलिए मेरी भक्तों को समझाइश है कि पूरे मसले पर किसी समझदार से मार्गदर्शन प्राप्त करें और विमर्श करें कि मोदी अनपढ़ गँवार नहीं हुए क्या ??.. ठीक वैसे ही जैसे अरविन्द केजरीवाल एक पढ़े-लिखे शहरी हैं..

अब हैं तो हैं.. सत्य को कब तक झुठलाओगे..
समझे प्यारे अनपढ़ शहरी और पढ़ेलिखे गँवार भक्तों !!

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

1 comment:

  1. BBC News हिंदी - ब्लॉग: वो जंगली कुत्ते कौन हैं जिनसे हिंदू शेर को ख़तरा है? https://www.bbc.com/hindi/india-45476601

    ReplyDelete