Wednesday 5 September 2018

// विवेचना !!.. गब्बर के ना बीवी बच्चे थे ना कोई गर्लफ्रेंड.. फिर डकैती किसके लिए ?..//


गब्बर के ना बीवी थी, ना बच्चे थे, ना कोई गर्लफ्रेंड..
फिर साला हरामखोर नालायक नाकारा निरंकुश निर्दयी चोर उचक्का लुटेरा लम्पट सारी लूटपाट डकैती किसके लिए करता था ??..

अब ये प्रश्न तो घुमाफिराकर - कभी इस अंदाज़ में तो कभी उस अंदाज़ में - ३-४ साल से भक्तों और लोगों के बीच चल रहा है.. और इस प्रश्न का उद्देश्य और उत्तर भी सबको मालुम है.. भले ही कोई किसी को बताता ना भी हो तो भी.. है ना ??..

तो प्रश्न उठता है कि आज फिर यही घिसा-पिटा प्रश्न सोशल मीडिया पर क्यों तरोताज़ा हो उठा है ??..

और इसका उत्तर है कि देश में कोई गब्बर जैसी ही डकैती करता पकड़ा गया है.. और जिसने डकैती डाली है वो भी गब्बर जैसा सरगना ही है.. अक्कल शक़्कल नीयत और व्यवहार में भी काफी कुछ गब्बर जैसा.. ..

पर वो क्या है ना कि जैसे शोले में गब्बर से लोग ख़ौफ़ज़दा बताए गए थे.. वैसे ही देश में भी लोग सरगना और उसके चंगुओं से ख़ौफ़ज़दा हैं..
इसलिए अब लोग भली भाँति उत्तर जानते हुए भी और उत्तर में किसी भी प्रकार की दिलचस्पी नहीं रखते हुए भी - प्रश्न सीधे-सीधे दागने के बजाय इधर-उधर कर - फिल्म के किरदार के पीछे छुप कर पूछ रहे हैं..

खैर ठीक भी है.. क्योंकि अभी हर किसी का नंबर भी तो आया नहीं है - और हर कोई ठाकुर जैसा सताया हुआ भी तो नहीं है.. और हर कोई जय-वीरू जैसा भी तो नहीं हो सकता.. है ना !!..

लेकिन एक बात और भी है कि हर कोई गब्बर स्टाइल में ही पूरे गुस्से और आवेश में जानते-बूझते अब एक और प्रश्न भी पूछ रहा है.. बताओ चुनाव कब हैं ??.. कब हैं चुनाव ??..

जबकि जवाब भी सबको मालुम है सरकार.. .. "२०१९ में !!"..
ठाँय !! ठाँय !! ठाँय !!.. समझे भक्तों !!..

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment