Saturday 21 November 2015

// मुझे गुमान हो चला है .... मैनें मोदी को हरवा दिया ....//


बिहार चुनाव परिणाम आने के बाद विलाप की गूँज प्रखर हो चली है ....

और हम भी लपेटे में हैं ....
" खूसट बुड्ढे !! तूने हमारे मोदी को हरवा दिया .... "
यहां तक तो ठीक था - भाई लोगों ने यहां तक कहना शुरू कर दिया है कि तूने लालू को जितवा दिया - एक सज़ायाफ्ता चारा चोर को जितवा दिया .... उसके छोरों को मंत्री बनवा दिया .... आदि अनर्गल ....

मित्रो मैं भी कुछ अजीब प्रकृति का हूँ - कोई मेरी निंदा करे तो एक बार मैं सहन कर लेता हूँ - पर मुहँ पर कोई यदि मेरी तारीफ के पुल बाँध दे तो मैं थोड़ा असहज हो जाता हूँ .... असहिष्णुता के आज के ज़माने में भी मैं कुछ सहिष्णु सा हो जाता हूँ .... मुझमें एक अजीब सी आत्मग्लानि पसर सी जाती है .... मसलन जब मैंने सीधे सीधे ऐसा कुछ अच्छा किया ही नहीं कि मोदी हारे और दुष्परिणाम में लालू जीते तो फिर इस बात का मुझे क्रेडिट क्यों ?? ....

पर आज ना मालूम क्यों मुझे कुछ नया सा एहसास हुआ जब मेरे एक बहुत ही काबिल प्रिय मित्र ने भी मुझे ताना मार दिया कि - तुमने मोदी विरोध कर उन्हें तो हरवा दिया पर अब इतने आगे बढ़ गए कि अब लालू की तारीफ ????

और तब मुझे लगा कि शायद मुझ से वो हो गया है जो "महत्वपूर्ण" है - श्रेयस्कर है - काबिले तारीफ़ है .... यानि मुझे लगा कि शायद मोदी की हार में मेरा भी योगदान जरूर रहा ही होगा .... और जब से मुझे ऐसा एहसास हुआ है मैं तब से बहुत बेहतर महसूस कर रहा हूँ .... और मुझे गुमान हो चला है कि पंजाब में भी मैं मोदी को ऐसे ही हराऊंगा ....

और इसका कारण भी है .... लगता है - ना तो मोदी सुधरेंगे ना भक्त उन्हें सुधरने देंगे ....
और मैं अब शाणा परिपक्व खूसट बुड्ढा हो चला हूँ .... हा !! हा !!!!

No comments:

Post a Comment