Sunday 22 November 2015

// कलाकार ही 'फ़ुस्स्स..' करेंगे "मूर्खता के गुब्बारे" ....//


"जयपुर आर्ट समिट" !!!! .. सुखद तथ्य - कि कल हुए इस आर्ट समिट में कुछ कलाकार भी सहभागी बने !!!!

और आर्टिस्ट ने एयर बैलून आर्ट के जरिए हवा में टांग दी एक "गाय" .... अपने अंदाज़ में यह संदेश देने के लिए कि - " देखो गाय की पीड़ा - हम गाय को सुबह पूजते हैं -  फिर वो दिनभर कचरे में मुंह मारती है - सड़कों पर घूमती है - बेचारी प्लास्टिक खाती है - फिर बीमार होती है - देखो गाय की पीड़ा - देखो ...."

पर कुछ लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया - अपने अंदाज़ में यह संदेश देने के लिए कि - हम हिन्दू संगठन से जुड़े हैं - गाय हमारी माता है - इसे हवा में नहीं टाँगा जा सकता है .... समझे !!

और फिर जयपुर पुलिस ने कार्यवाही कर डाली .... गाय का गुब्बारा नीचे - कलाकार थाने - पुलसिया हाथ कलाकार के गिरेबान - अपने पुलसिया अंदाज़ में यह संदेश देने के लिए कि - " पुलिस असहिष्णु नहीं हैं - पुलिस सहिष्णु है - किसी की भावनाओं को भड़काने नहीं दिया जाएगा - माहौल ख़राब करने नहीं दिया जाएगा .... टुर्रर्र-फुर्रर्र - आँय-ठाँय !!!!

मेरी प्रतिक्रिया ....

गुब्बारे बहुत फुलाए जा रहे हैं - कहीं धर्म के - कहीं वैमनस्य के - कहीं दंभ के - कहीं दादागिरी के - और कहीं मूर्खता के ....
जरूरत है इन गुब्बारों की हवा निकाली जाए - इन्हें 'फ़ुस्स्स..' किया जाए ....

पर यह कार्य करेगा कौन ?? .... मुझे विश्वास है इस देश के कलाकार ही इस कार्य को अंजाम देंगे .... कभी गाय का गुब्बारा फुलाकर .... तो कभी असहिष्णुता के विरुद्ध आवाज़ उठा कर 'फूले-फूले' से लोगों की नींद उड़ाकर ....

और एक सुखद तथ्य और जान लीजियेगा .... इस देश में कलाकारों की कमी नहीं .... और मूर्खों की संख्या कलाकारों से अधिक नहीं !!!!

No comments:

Post a Comment