Thursday 2 October 2014

//// मोदी सरकार की असली परीक्षा 2 अक्टूबर की नाटक नौटंकी के बाद ////

//// मोदी सरकार की असली परीक्षा 2 अक्टूबर की नाटक नौटंकी के बाद ////
सफाई स्वच्छता अभियान शुरू किया जा रहा है - ये स्वागत योग्य है !!!!
पर क्योंकि इस मुद्दे पर राजनीति हो रही है - इसे गांधी जी से जोड़ा जा रहा है - दिखावा भी हो रहा है - अमेरिका तक से इसकी घोषणाएं स्वयं मोदी जी द्वारा की गयीं - प्रधानमंत्री सहित कई सारे मंत्री अधिकारी और VIP भी इसमें शिरकत कर रहे है - करोड़ों रुपये के सरकारी विज्ञापन जारी हो रहे हैं - यानी ये मुद्दा वायरल होना था और अब हो गया है - और बहस चरम पर ....
और मेरी विवेचना अनुसार बहस निरर्थक नहीं हो रही है और इसमें कई तार्किक मत्वपूर्ण व्यवहारिक मुद्दे सामने आ रहे .... इन कई मुद्दों में से मैं कुछ एक मुद्दों पर ही अपनी बात रखना चाहूंगा !!!!
प्रायः सभी का मानना है कि 2 अक्टूबर की इस नाटक नौटंकी के बाद सफाई का कार्य नियमित तौर पर एक व्यवस्था के तहत ही क्रियान्वित होना चाहिए और हो सकेगा - और सबसे महत्वपूर्ण बात ये कि कार्य सफाई कर्मियों के द्वारा मशीनों एवं उपकरणों के जरिये ही हो पायेगा !!!!
यानी अब आवश्यकता, सफाई कर्मचारियों की उपलब्धता, उपकरणों के निर्माण एवं खरीदी एवं सीधे कार्य स्थल पर लगाने, एवं समस्त कार्यों हेतु पर्याप्त धन मुहैय्या कराने की होगी !!!!
बातें तो बहुतेरी हो गयीं - लेकिन अब मोदी जी की सफलता असफलता अब इन सरकारी दायित्वों के सुचारू निर्वहन से तय होंगी - और मेरी दिलचस्पी या नज़र इस बात पर होगी कि उपकरणों के निर्माण और सप्लाई में भी कहीं चहेते अम्बानी और अडानी को ही धंधा उपलब्ध तो नहीं करा दिया जाता ????
अपेक्षा है आप भी पैनी नज़र बनाय रखेंगे - एक सजग प्रहरी या चौकीदार की तरह !!!!

No comments:

Post a Comment