Friday 31 October 2014

//// मोदी जी भाजपा के प्रधानमंत्री हैं या देश के ? ////

आज मैं श्रद्धापूर्वक इंदिरा जी को याद कर रहा हूँ जिन्होंने हमें पाकिस्तान से वो ऐतिहासिक युद्ध जितवाया था जिसके कारण पाकिस्तान के टुकड़े हुए थे और बांग्लादेश का निर्माण हुआ था - और जिसके कारण ही हम आज तक उस कामयाबी के अच्छे परिणाम का आनंद ले रहे हैं - कृपया विचार करें की आज हमारी चीन और पाकिस्तान की लंबी सीमाओ के साथ ही बांग्लादेश की सीमा पर भी ऐसी ही चौकसी करनी पड़ती तो हमारा सैन्य खर्च और कितना बढ़ा हुआ होता !!!!
मेरा ऐसा भी पूर्ण विश्वास है कि इंदिरा जी के प्रति श्रद्धा रखने या उनकी प्रशंसा के विचार रखने वाले अनेकानेक भारतीय होंगे ही - ये भी हो सकता है कि काफी लोग उन्हें पसंद ना भी करते हों !!!!
मेरा ऐसा भी मानना है कि सरदार पटेल भले ही हर मायने में इंदिरा जी से बेहतर हों या ना हों पर मेरे अनुमान से इस देश की अधिकाँश युवा जनता नें इंदिरा जी को अपने जीवनकाल में पटेल जी की तुलना में अधिक करीब से देखा है और जाना है और सराहा है !!!!
अतः मेरा मानना है कि आज के राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में इंदिरा जी को उनके पूर्व के सरदार पटेल या ही अन्य महापुरुषों की तुलना में कमतर मान-सम्मान देना या सम्मान ही न देना उचित नहीं ठहराया जा सकता !!!!
पर मेरे अभिमत में आज मोदी जी ने इस देश के प्रधानमंत्री होते हुए उनसे अपेक्षित राष्ट्रीय दायित्व और अपने पद की गरिमा का निर्वहन नहीं किया है ....
अतः मैं भी अंतःकरण से ये मानता हूँ कि मोदी जी ने अपने व्यवहार से ये प्रदर्शित किया है कि वो भाजपा के प्रधानमंत्री हैं देश के नहीं !!!!

कुछ भक्त मुझे गालियां दे सकते हैं - पर मैं समस्त गालियां मेरे देश की बेटी और एक योग्य कर्मठ निडर बहादुर पहली महिला प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी को यथायोग्य श्रद्धा सुमन देने के ऐवज़ में सहर्ष स्वीकार कर लूँगा !!!! इंदिरा गांधी ज़िंदाबाद !!!!

No comments:

Post a Comment