Sunday 19 October 2014

//// महाराष्ट्र और हरियाणा के नतीजे - एक सधा हुआ अच्छा जनादेश ////

महाराष्ट्र और हरियाणा के नतीजे स्वागत योग्य हैं .... क्योंकि जैसा कि मैंने पहले भी कहा था - कांग्रेस NCP INLD की हार भ्रष्टाचार की हार का द्योतक है - और शिवसेना की अनपेक्षित असफलता अतिवादी साम्प्रदायिकता की अस्वीकार्यता का द्योतक है ....
और इसके साथ मेरे अभिमत अनुसार भाजपा की जीत वर्तमान परिस्थितियों में "बेस्ट अमंग्स्ट वर्स्ट" यानी सभी बेकार पक्षों में से सबसे बेहतर का द्योतक है - यानी और कोई बेहतर विकल्प ना होने का द्योतक है .... इसलिए इन नतीजों से भाजपा के अलावा किसी को खुश होने का कोई कारण नहीं है - पर भाजपा को भी बहुत खुश होने का औचित्य नहीं है !!!!
कुल मिलाकर जनता ने वर्तमान परिस्थितियों के रहते एक सधा हुआ अच्छा जनादेश दिया है !!!!
आगे मेरे सुझाव निम्नानुसार है ....
1) अब महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना ने तुरंत साझा सरकार बनाने हेतु राज़ी हो जाना चाहिए....
2) शिवसेना ने अतिवाद सम्प्रदाय का रास्ता छोड़ धर्मनिरपेक्षता की मूल भावनाओं के तहत कार्य करना चाहिए ....
3) कांग्रेस को गांधी परिवार से अपना पिंड छुड़वाकर नए नेतृत्व के साथ आगे आना चाहिए ....
4) NCP INLD को अब अपनी पार्टी ही खत्म कर घर बैठना चाहिए !!!!
5) और भाजपा को ? .... बस कम से कम अब तो कुछ कार्य कर के बताना चाहिए - वादों और फेंका फांकी से बचना चाहिए - और केवल एक व्यक्ति विशेष मोदी जी को महामंडित करने और उनके ही भरोसे रहने से बचना चाहिए - मेरे अभिमत में तो भाजपा ने भी अपना नेतृत्व बदल सुषमा स्वराज जैसे संतुलित नेता को नेतृत्व सौंपना चाहिए - अमित शाह जैसे अनुपयुक्त व्यक्ति को अध्यक्ष पद से हटा किसी स्वच्छ और सेक्युलर छवि वाले व्यक्ति को लाना चाहिए - नहीं तो भविष्य में मोदी जी की अप्रासंगिकता उपरांत पूरी भाजपा का हाल कांग्रेस से भी बदतर होना संभावित हो जाएगा !!!!

No comments:

Post a Comment