Tuesday 27 October 2015

// मोदी जी अब बुरा मत मानियेगा !! प्लीज़ !! ....//


आज सीतामढ़ी बिहार से एकल मोदी की रैली में मोदी का भाषण लाइव कई चैनलों पर प्रसारित हो रहा था .... मेरा टीवी चालू था .... और इसलिए मुझे मोदी जी का भाषण सुनाई पड़ रहा था ....

वैसे तो भाषण मोदी जैसे ही नीरस और बेतुका था - पर आज मैं ऐसे भाषण का भी मज़ा ले रहा था .... वो ऐसे कि मोदी जी एक-दो शब्द बोलते और मैं कल्पना करता की आगे वो क्या बोलेंगे - कैसे बोलेंगे - एक ही बात कितनी बार बोलेंगे - साँस कितनी लम्बी लेंगे और कैसे छोड़ेंगे - हाथ कितने फैलाएंगे कैसे लहराएंगे - मुट्ठी कब बांधेंगे - कब चिल्लायेंगे कब आवाज़ धीमी करेंगे .... और मैंने पाया कि मैं लगभग ८०% सही पूर्वानुमान लगा पाया ....

और अंततः जब मोदी जी का पकाऊ लंबा भाषण ख़त्म हो गया - तो मैं ऐसे ही सोच रहा था कि मोदी नया क्या बोले ??

और तब मुझे याद आया कि मोदी दो बकवास नई कर गए ....
पहली - नितीश के द्वारा कल कविता पाठ से कुंठित हो मोदी इसे ३ इडियट की पैरोडी बता कलप लिए ....
और दूसरी - बोले कि नितीश को सरकार चलाना नहीं आता ....

मोदी जी ने यह चुटकी लेने की कोशिश करी कि महागठबंधन के ३ पार्टनर - जदयू राजद और कांग्रेस - और नितीश की पैरोडी भी ३ इडियट्स पर .... पर मुझे दुःख तब हुआ जब मैनें कल्पना करी कि अब लालू बोलेंगे .... ये नरिन्दर मोदी हमें इडियट बोला - इडियट तो सबसे बड़ा ये खुद है - कल मेरी बेटी के लिए 'सेट' जैसे बाजारू शब्द का प्रयोग किया .... आदि !!

यानि अब नई नई गालियां सुनने को मिलेंगी - और प्रधानमंत्री की इज़्ज़त की वाट लगेगी ....

फिर मुझे हंसी भी आई कि मोदी बोले - नितीश को सरकार चलाते नहीं आता .... वो इसलिए कि जो अभी खुद अपनी सरकार नहीं चला पा रहा हो - जो अपने बिहारी सांसद शत्रु भाई को साध ना सका हो - जो अपने ४-६ नेताओं की बकवास तक बंद ना कर सका हो - जिसकी बात खुद उसकी पार्टी में कोई सुन नहीं रहा हो - जिसे आज ही अरुण शौरी जैसे काबिल व्यक्ति ने अभी तक का सबसे कमज़ोर प्रधानमंत्री बताया हो - जिसके राज्य में दाल का भाव २०० के पार हो गया हो - और जिसके बारे में चुटकुले सोशल मीडिया और अखबारों में छा रहे हों - वो प्रदेश के एक मुख्यमंत्री को ऐसा कुछ कहे ?? ....

पर ठीक है इतना तो चलता ही है - चुनावी रैली है - ऐसा तो बोला ही जाता है .... 

और इसलिए मैं भी ऐसा कुछ लिखता रहता हूँ - चुनावी माहौल जो है - जब सब अपनी मर्ज़ी से बोलते हैं तो मैं भी अपनी मर्ज़ी से लिख ही सकता हूँ .... मोदी जी अब बुरा मत मानियेगा !! प्लीज़ !!

No comments:

Post a Comment