Friday 19 September 2014

//// अभी चौकन्ना रहने की आवश्यकता क्यों ? ////

//// अभी चौकन्ना रहने की आवश्यकता क्यों ? ////
प्रधानमंत्री मोदी जी ने आज मुसलामानों को लेकर बहुत ही स्वागत योग्य बातें कहीं थीं ....कि भारतीय मुस्लिमों की देशभक्ति पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है - भारत का मुस्लिम देश के लिए जियेगा और देश के लिए मरेगा - भारतीय मुस्लिम कभी भारत के लिए बुरा नहीं चाहेगा !!!!
पर कहते हैं राजनीति में कही गयी बातों की टाइमिंग का भी बहुत महत्व होता है ....
मैं मोदी जी के उक्त बयानों की टाइमिंग को निम्नानुसार देखता हूँ ....
ये बयान तब आएं हैं जब - बयानों के सार के ठीक विपरीत बनाये गए माहौल में उपचुनावों में भाजपा को मुंह की खानी पड़ी है - आगे महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव घोषित हो चुके हैं - और मोदी जी को अमेरिका जाना है जबकि अमेरिका उन्हें पूर्व में नकारात्मक सांप्रदायिक छवि के रहते उन्हें वीसा तक नकार चुका था !!!!
अब चूँकि बयान अपने आप में अति उत्तम हैं इसलिए इसकी सर्वथा प्रशंसा हो रही है, होनी चाहिए, और होती रहेगी ..... पर साथ ही टाइमिंग और व्यक्ति विशेष की विश्वसनीयता तथा प्रतिष्ठा के मद्देनज़र बयानों को एक संशय की दृष्टि से भी देखा जा रहा है .... और टीका टिप्पणियाँ भी हो रही हैं !!!!
अतः जनता को अभी आँख नाक कान मुंह दिल दिमाग खोल के सतत चौकन्ना रहना होगा .... और हाँ कलम (आज के परिप्रेक्ष्य में keyboard) तो चलती ही रहनी चाहिए ....
और ये सब इस ध्येय और इरादे से कि - यदि मोदी जी अपने दिए गए बयानों से इतर जरा भी और जब भी भटकें या विचलित हों तो उन्हें उनके ही बयान याद दिलाएं जाएँ - यानी अब हमें मोदी जी को बयानों को भूलने नहीं देना है !!!!
और रही बात भक्तों की - तो इस अति गंभीर विषयक उन्हें एक तरफ रख उन्हें नज़रअंदाज़ करना ही श्रेयस्कर प्रतीत होता है - हाँ बाकी हल्के-फुल्के विषयों और मनोरंजन के लिए तो उनका सदुपयोग किया ही जा सकता है !!!!

No comments:

Post a Comment