Wednesday 27 August 2014

मोदी जी ! "क्या किया" के बजाय बताएं "क्या नहीं किया" ????

मोदी जी ! "क्या किया" के बजाय बताएं "क्या नहीं किया" ????
मोदी जी आपके 90 दिन पूरे हुए और 100 दिन पूरे होने वाले हैं .... सुना है आप अपना सारा सामर्थ्य लगा अगले दस दिन सोच विचार कर अपनी सरकार या अपनी उपलब्धियों को सार्वजनिक कर ये बताने वाले हैं कि आपने 100 दिन में क्या किया ....
मोदी जी मैं एक तर्क आपके सामने रखना चाहूंगा और आह्वाहन करूंगा कि आप इसे दिल से महसूस करें कि - आपने यदि कुछ किया तो वो आपका कर्त्तव्य तथा दायित्व था जिस हेतु आपको मोटा वेतन दिया गया - ढेर सारी राजसी सुविधाएँ दी गयीं - भरपूर मान सम्मान दिया गया - आपके इशारे पर आपके ऊपर देश के करोड़ों रुपये खर्च हुए - अतः न केवल हिसाब बराबर हुआ, बल्कि आप इस देश के ऋणी हुए !!!!
इसलिए मैं समझता हूँ कि आपको सुर्खियां बटोरने के इरादे से ये तो बिलकुल भी नहीं बताना चाहिए कि आपने क्या किया .... और वैसे भी चूँकि वस्तुतः आपने कुछ भी उल्लेखनीय किया ही नहीं है अतः आप बताएँगे भी क्या .... जो बताएँगे वो तो शायद फाँकने की श्रेणी में आ जायेगा !!!!
अतः बेहतर होगा कि आप अपने मातहतों से, आपने चुनाव अभियान के दौरान जो वायदे किये थे या आश्वासन दिए थे, उनकी सूची बनवाएं - और फिर आप ये सारे वायदे सिलसिलेवार जनता के सामने रखें और पूरा न कर पाने की दशा में जनता से खेद जताते हुए ये बताएं कि वायदे पूरे क्यों नहीं हो पाये - आगे कब तक पूरा करने के प्रयास होंगे, आदि .... मसलन आप बताएं की काले धन के बारे में क्या वायदा किया था - वायदा पूर्ण क्यों नहीं हुआ - खेद जताएं एवं बताएं अब कब तक पूरा होगा - यदि कोई पूरक प्रश्न पूछे तो ये भी बताएं कि रामदेव बाबा क्यों और कहाँ गायब हो गए - आदि !!!!
और यदि आप अपने आप को सेवक मानते हैं तो फिर तो इस बात पर भी गौर करना ही पड़ेगा कि अच्छे निष्ठावान सेवकों को किये गए काम का बखान करना और न किये गए काम को छिपाना शोभा नहीं देता !!!!
अतः आशा है आपको मेरी बात उपयुक्त लगेगी औप आप इसका अनुसरण करेंगे !!!! धन्यवाद !
कभी आपका प्रशंसक अभी आपका आलोचक - ब्रह्म प्रकाश दुआ

No comments:

Post a Comment