Monday 18 August 2014

मेरा मोदियाना सुझाव - दंगो में मृत ही को दोषी माना जाये !!!!

सहारनपुर मुजफ्फरनगर आदि अनेक दंगो की भी अब जब जाँच रेपोर्ट आने लगी हैं, तफ्तीश पूर्ण होने लगी हैं, तब धीरे धीरे ये पूर्वनिर्धारित तथ्य साफ़ होते जा रहा है कि - इन सभी दंगो में ना तो कांग्रेस ना भाजपा ना समाजवादी पार्टी ना बहुजन समाज पार्टी ना कोई अन्य पार्टी - ना कोई विधायक ना कोई सांसद ना कोई नेता - ना हिन्दू ना मुसलमान ना सिक्ख ना कोई और जाति का मनुष्य ही दोषी था - और ना ही कोई प्रशासनिक अधिकारी ही सीधे सीधे दोषी था ....
अतः निश्चित रूप से ये ही प्रतिपादित एवं स्थापित होता है कि दोषी तो मरने वाले ही थे जो मर गए और अपने पीछे इतना बखेड़ा छोड़ गए .... अरे भाई यदि थोड़ी और सावधानी बरतते और बच जाते तो समाज और सरकार को ये दिन तो नहीं देखने पड़ते .... आखिर जीने का भी तो कोई शऊर होता है कि नहीं - और फिर मरने का शऊर भी तो जरूरी है कि नहीं ????
पर अब सारी समस्या ये आन पड़ी है कि इन मृत दोषियों को सजा कैसे दी जाय ???? .... जबकि प्रधानमंत्री से मंत्री तक सब ये कह चुके हैं की दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा !!!!
अतः इस घोर समस्या हेतु मेरे पास भी मोदी जी की ही शैली का एक सुझाव है कि - अब तक जो हुआ सो हुआ पर अब आगे से जब भी कोई दंगा हो तो दंगे में मरने वाले को तुरंत दोषी मानते हुए उसके परिवार से रुपये 1 लाख वसूल लिए जाएँ .... ऐसा करने से सभी लोग अपने परिवार वालों को दंगा करने हेतु जाने से रोकेंगे - और समस्या का समाधान शीघ्र ही अगले 20 साल में ही हो जायेगा - वो भी सरकार के कुछ किये बगैर !!!!
इस योजना को "जनभागीदारी द्वारा दंगारोधक" नाम भी दिया जा सकता है - या मॉडल कहें तो वही "PPP" !!!!
इस सुझाव का श्रेय भी मैं मोदी जी को ही दूंगा जिन्होंने कुछ दिन पहले माँ बाप को लड़के पर निगरानी हेतु सुझाव दिया था - जिससे प्रेरणा पाकर ही मैं ये सुझाव दे पा रहा हूँ !!!!
कहो भक्तगण .... है न मोदी जी से भी ज्यादा धांसू आईडिया !!!! और वो भी मोदियाना - है ना !!!!

No comments:

Post a Comment