Wednesday 18 March 2015

//// कालाधन ना आना था ना लाना था ना आया ना आएगा .... पर कालेधन पर बिल आ रहा है .... होशियार !! .... ////

कालाधन वापस लाने की बात तो जुमला ही थी और जुमला ही रह जाएगी ....

पर मित्रो अब खबर है कि - कालेधन पर नया कानून लाने की तैयारी है - कानून कड़ा है - इसमें जुर्माने और सजा दोनों का प्रावधान है - बिल को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है - और बिल इसी सत्र में लाया जाएगा ....

वाह क्या बात है !! मज़ा आ गया !! लगभग ९-१० महीने के बाद मोदी सरकार की तारीफ करने का मुझे शायद ये पहला मौका मिला है .... अस्तु बधाई और स्वागत !!!!

मुझे आज ये एहसास हो रहा है कि नेता भले ही कितनी भी बकवास पटक लें, अंततः जनता की आवाज़ दबाव बनाती है - और जिस तरह से जनता ने कालेधन पर आवाज़ बुलंद रखी शायद ये उसका ही असर हो !!!!

एक बात और जोड़ना चाहूंगा कि - बिल के जो प्रावधान बताए जा रहे हैं वो बहुत ही शानदार हैं - और ये कड़े प्रावधान कई उद्योगपतियों नेताओं उच्च नौकरशाहों और गलत धंधों में लिप्त लोगों को निश्चित ही विचलित और असहज करेंगे - और क्योंकि मेरा आंकलन है कि ये सरकार ऐसे कई लोगों से चुनावी चंदा और सहयोग लेकर ही तो सत्ता में आई थी - और तो और कई ऐसे गलत लोग स्वयं भी सत्ता में बने हुए हैं - अतः मैं भी थोड़ा सा आशंकित हूँ कि अंततः यह बिल '१० साल के सश्रम कारावास' और '३००% पेनल्टी' जैसे शानदार कड़े प्रावधानों के साथ ही पास होगा ???? .... मुझे आशंका यह भी है कि विपक्ष भी इसमें कुछ अड़ंगे लगाएगा - और इस बिल का हश्र भी वैसा ही हो सकता है जैसा कि - लोकपाल बिल या महिला आरक्षण बिल आदि का हो चुका है !!!!

अतः चौकन्ना हो 'आवाज़ का दबाव' बनाए रखना होगा !!!! होशियार !!!! धन्यवाद !!!!
\\ब्रह्म प्रकाश दुआ\\

No comments:

Post a Comment