Sunday 8 March 2015

//// मैं स्वविवेक से लिखना चाहता हूँ - तो केजरीवाल को स्वविवेक से कार्य करने की छूट क्यों ना हो ....////


मुझे "नरेंद्र दामोदरदास मोदी" - वही सूट वाले भैय्या - बिलकुल भी पसंद नहीं हैं .... उनके दंभ के कारण - उनके हल्के राजनीतिक बयानों के कारण - उनके फेंकने के कारण - और उनके सांप्रदायिक सोच और "आरएसएस वाली हिंदुत्व" की विचारधारा के कारण .... और भले ही मोदी धर्मनिरपेक्षता की लाख बातें करते हों - पर मुझे उन पर विश्वास नहीं होता ....
और इसलिए मैं उनके विरोध में लिखता रहा हूँ ....

और इसलिए मेरे कई मोदी समर्थक मित्र मुझसे हमेशा ये कहते रहे हैं कि - मैं लिखता तो अच्छा हूँ और मुझे लिखते ही रहना चाहिए - पर मुझे मोदी के खिलाफ नहीं मोदी के पक्ष में लिखना चाहिए .... मुझे उनकी सुझाई लाइन पर लिखना चाहिए - मुझे उनके चाहे विषय पर भी लिखना चाहिए ....
और कई बार बहस में मैं उनसे यही कहता हूँ कि भाई !! चाहो तो मुझे पढ़ना बंद कर दो - या आप स्वयं अपनी लाइन और विषय पर मोदी के पक्ष में लिखो .... पर उनकी सुई अटकी रहती है कि - नहीं आप ही लिखो और लिखते रहो पर हमारे हिसाब से मोदी के पक्ष में ही लिखो !!!!

और मित्रों मैं ऐसा ही एक और नज़ारा "आप" की ताज़ा राजनीति में देख रहा हूँ ....

योगेन्द्र यादव एंड कंपनी ये ही तो कह रहे हैं कि - अरविन्द केजरीवाल बहुत अच्छा काम कर रहे है - और उन्हें अच्छा काम करते रहना जारी रखना ही चाहिए और रखना ही होगा - पर वे अपेक्षा कर रहे हैं कि अरविन्द केजरीवाल उनकी इच्छा अनुसार अच्छा कार्य करें जो उन्हें सुहाता हो .... और यदि योगेन्द्र यादव एंड कंपनी से ये अपेक्षा हो कि फिर वो ही अपने विवेक ईमान हैसियत और इच्छानुसार ही स्वतंत्र रूप से अच्छे कार्य क्यूँ नहीं करते - तो शायद वो भी यही कह रहे हैं कि - नहीं यार !! हम तो अरविन्द केजरीवाल को ही समर्थन दिए हैं - और हम उन्हें ही सुधारेंगे - और हम उनसे ही अच्छा कार्य अपनी इच्छानुसार ही करवाएंगे ....

यानि ये लोग तो मोदी समर्थकों जैसे ही गले पड़ते दिख रहे हैं - है ना !!!!

इसलिए मित्रों अब योगेन्द्र यादव एंड कंपनी पर से मेरा भरोसा उठता जा रहा है - अब वो भले ही कितने भी अच्छे और काबिल क्यों ना हों और वे कुछ भी अच्छा मीठा कहें - पर मुझे लगता है कि वे स्वहित में केजरीवाल विरोधी कार्य कर रहे हैं !!!!

पर मुझे भरोसा है कि - जैसे मैं मोदी समर्थक मित्रों के आह्वाहन पर मोदी जी के खिलाफ लिखना बंद नहीं कर सकता - वैसे ही अडिग अरविन्द केजरीवाल भी किसी योगेन्द्र यादव आदि के दबाव में आकर अपनी राह से भटकने वाले नहीं हैं .... और जब तक अरविन्द केजरीवाल की राह सही है - सब कुछ सही है - कई लोग आए और उन्हें छोड़ गए और कई लोगों को उन्होंने छोड़ा - पर वो उपलब्धियां हासिल करते हुए अपने दमखम पर वांछित सहयोग प्राप्त कर आगे बढ़ रहे हैं - और उनके कार्यों के अभी तक अच्छे सामाजिक परिणाम मुझे समक्ष में साफ़ साफ़ दिख रहे हैं - जनता के हित में राजनीतिक परिवेश बदला है - और यही मेरे लिए संतोष का कारण है !!!!

और मित्रो !! अंत में एक और दिल की बात .... मैं किरण बेदी के केजरीवाल विरोध को ज्यादा उपयुक्त पाता हूँ - बजाय योगेन्द्र यादव एंड कंपनी के समर्थन के !!!!
!!!! धन्यवाद !!!!
\\ब्रह्म प्रकाश दुआ\\

No comments:

Post a Comment