Wednesday 11 March 2015

//// अरविन्द केजरीवाल की हिम्मत और राजनीतिक कौशल्य एवं चातुर्य को मेरा सलाम ....////


अब एक CD भी आ गई है - आरोप भी लग गए हैं - कि अरविन्द केजरीवाल ने कांग्रेस का साथ लेकर या कांग्रेस के ६ विधायकों का साथ लेकर दिल्ली में पुनः सरकार बनाने की कोशिश की थी - या शायद जोड़ तोड़ की बात भी की थी !!!! और ये वही कांग्रेस है जो सौ साल से ज्यादा पुरानी है - और ऐसा भाजपा को सरकार बनाने से रोकने के लिए किया गया था - वो भाजपा जो जोड़-तोड़ में कांग्रेस से भी आगे निकल चुकी है !!!!

अगर ये आरोप सही हैं तो मैं कहूँगा ....
मान गए केजरीवाल जी आपकी हिम्मत और राजनीतिक कौशल्य एवं चातुर्य को ....
आप बहुत सही जा रहे हैं - मैं तो कल तक आप की तारीफ करता था आपका समर्थन करता था - अब तो मैं आपका कायल हो गया हूँ ....
आपने सही ही कहा था कि आप इन सबको राजनीति करना सिखा देंगे - और शायद आपने ये कर दिखाया - राजनीतिक जोड़-तोड़ के माहिर और उसमें पीएचडी प्राप्त दिग्गज प्रोफेसरों को स्कूल छात्र साबित करते हुए - और उन्हें उनकी भाषा में जवाब देते हुए - और कुछ भी अनैतिक ना करते हुए - जोड़ तोड़ की मात्र बात करते हुए - अपनी चालें बहुत ही चतुरता से चलते हुए - और अपनी ही पार्टी के सभी दिग्गजों के आपके विरोध में रहते हुए भी - उन सभी को गजब 'स्टाइल' में बेअसर करते हुए और उन्हें नाकाम करते हुए - और हाँ फक्कड़ होते हुए भी - जो सफलता आपने हासिल की है वह सचमुच अभूतपूर्व है - अकल्पनीय है - काबिले तारीफ है !!!!

मुझे अब पूरा भरोसा हो गया है कि आज की राजनीति में तो बस आप ही हैं जो कांग्रेस और भाजपा जैसी भ्रष्ट पार्टियों और एक से एक भ्रष्ट गंदे लोगों से लोहा लेते हुए इस देश का भला कर सकने का सामर्थ्य रखते हैं .... बस आवश्यकता ये है कि कभी भी ज्यादा भावुक नहीं हों और अपने मकसद से बिलकुल नहीं भटकें .... विरोधियों द्वारा और उनके द्वारा प्रायोजित निंदा एवं और तो और आपके समर्थकों द्वारा भी यदाकदा की गई तात्कालिक निंदा को दिल से कभी नहीं लीजिएगा - हाँ दिमाग से उसपर ईमानदारी से मनन जरूर करते रहिएगा .... और यदि आपको कभी भी अपनी गलती का एहसास हो तो उस में सुधार भी जरूर करिएगा !!!!

मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि वो आपको और हिम्मत दे - राजनीतिक चातुर्य दे - और एक दिन आप इस देश की बागडोर अपने हाथों में ले हमें भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलवाएं ....
अनेक शुभकामनाओं के साथ ....
\\ब्रह्म प्रकाश दुआ\\

No comments:

Post a Comment