Thursday 10 December 2015

// समग्र बात शुरू - ऐसे नहीं बस वैसे ही - यूँ ही .... पाक खुश - और हम ? ..//


सुषमा स्वराज जी जिनके बारे में मुझे अब यकीन हुआ कि वे हमारी विदेश मंत्री हैं - उन्होंने कल पाकिस्तान की धरती से ये घोषणा करी कि - - पाकिस्तान और भारत के बीच समग्र वार्ता - जिसे अंग्रेजी में Composite Dialogue या Resumed Dialogue कहा जाता रहा था - अब नए सिरे से शुरू की जा रही है जिसे अब Comprehensive Bilateral Dialogue कहा जाएगा ....

मेरी प्रतिक्रिया ....

Comprehensive Bilateral Dialogue  के सन्दर्भ से मैं यह समझा हूँ कि अब बिना किसी शर्त और बिना किसी विषयों की सीमा में बंधे दोनों देशों के बीच समग्र बातचीत होगी ....

अस्तु - शायद जैसा पाकिस्तान चाहता था वैसे ही बातचीत फिर से शुरू हो गई है .... और हो सकता है पाकिस्तान में पटाखे फोड़ खुशियाँ मनाई जा रही हों .... 

बातचीत शुरू होना एक अच्छी बात .... पर मोदी सरकार को बधाई दे दूँ - ऐसा मेरा मन नहीं कह रहा है .... और अक्ल तो कदापि नहीं ....

और बरबस ही मुझे ५६" जुमले याद आने लगे हैं - कि बोली और गोली साथ साथ नहीं चल सकेंगी - जबकि उसके बाद हमारी तरफ कई ५६ मर गए और मर रहे हैं ....

और हाँ मैं यह भी उत्सुक हो देख रहा हूँ कि सुषमा जी जिन्होंने १ के बदले १० सर काट के लाने की बात कही थी - वे अपने साथ पाकिस्तान से क्या लाती हैं ?? कटे सर ?? लगता तो नहीं !! ....

लेकिन हाँ अब एक बात जरूर लगती है कि जनता समझेगी कि मादरे वतन की शान में ऊँचे ऊँचे उत्तेजक डायलाग देकर वोट हासिल करना तो आसान है - पर उन बातों को निभाना मुश्किल ....

और हाँ !! पूर्ववर्ती सरकारों ने जो कुछ भी किया था वो भी मादरे वतन के लिए ही किया था - और शायद बेहतर ही किया था !!!!

पुनश्चः .... मैनें मेरी प्रतिक्रिया तो दे दी - पर मित्रो इस प्रकरण में मादरे वतन पर जुमले गढ़ने और देने वाले भक्तों की अब क्या प्रतिक्रिया रहती है देखना ज्यादा मज़ेदार होगा .... क्योंकि मुझे लगता है कि अब दहाड़ने और हुंकारे भरने की तो गुंजाईश रही नहीं - हाँ खिसियाने की गुंजाइश तो हमेशा बनी ही रहती है .... तो आइये - इस गंभीर विषय में भी कुछ मज़ा हो जाए - और भक्तों की टिप्पणियों पर ध्यान दिया जाए !! धन्यवाद !!

No comments:

Post a Comment