Friday 25 December 2015

// मादरे वतन पर न्यौछावर हो जाने का दावा करने वाले भक्तों से निवेदन ..//


मेरा पाला ऐसे कई भक्तों से पड़ चुका है जो छाती फुला मादरे वतन के नाम पर लम्बी लम्बी छोड़ते रहे हैं - और अपनी देशभक्ति के प्रमाण देने हेतु पाकिस्तान को गालियां देते रहे हैं - और फिर लगे हाथ धर्म के नाम पर ओछी घिनौनी राजनीति भी करते रहे हैं .... और फिर कुछ ओजस्वी डायलाग भी देते रहे हैं ....

और ऐसे ही भक्तों के नाम आज मेरा विनम्र निवेदन ....

आज हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कुछ नया किया है - और दोस्ती का बहुत मज़बूत हाथ पाकिस्तान की ओर बढ़ा दिया है - और वो भी निहायत अप्रत्याशित तरीके से .... अकस्मात् पाकिस्तान पहुँच कर - सारे प्रोटोकॉल को धता बताते हुए !! .... माना - सराहनीय !!

और मेरा ऐसा मानना है कि कोई भी समस्या का हल बातचीत से ही बेहतर हल होता आया है - और पाकिस्तान के साथ हमारा झगड़ा भी मोदी जी बातचीत से सुलटा सकते हैं ....

पर मुझे बातचीत से झगड़ा सुलट जाने की एकमात्र संभावना इस बात पर निर्भर लगती है कि दोनों देश आज की स्थिति अनुसार ही जम्मू-कश्मीर का विभाजन स्वीकार कर लें - वर्तमान "LOC" को स्वीकार लें - और भक्त लोग ऐसी भावना और ओजस्वी बयानों को अपने दिलो दिमाग से निकाल दें कि पाकिस्तान को १ इंच जमीन नहीं देंगे - "POK" भारत का हिस्सा था है और रहेगा - पाकिस्तान के दांत खट्टे कर देंगे - सबक सिखा देंगे - आदि !!!!

और इसके बजाय अपने डेरिंग डायनामिक डैशिंग एक्शन हीरो मोदी जी पर भरोसा रखें - शांत हो ऐसी आशा करें कि मोदी जी जो भी निर्णय करेंगे उचित ही करेंगे .... फिर हो सकता है थोड़ी बहुत और ज़मीन भी छोड़नी पड़े तो भी शांत रहें .... यानि उचकना बहुत हो गया अब हर स्थिति में शांत रहें तो बेहतर !!!!

और यदि मेरी बात समझ में ना आई हो तो - फिर चिल्लाते रहें - अपना खून जलाते रहें - कोई कर भी क्या सकता है ?? मैं भी आपकी क्या मदद कर सकता हूँ - बताइये !!!!

1 comment: