Monday 3 August 2015

//// तू तू तू तू - "हो हिम्मत तो बोल के बता" ....////


कांग्रेस के २५ सांसदों को संसद से ५ दिन के लिए निलंबित कर दिया गया ....
आरोप - वो सदन में प्लेकार्ड दिखला रहे थे - जो नियम विरुद्ध है ....

उपरोक्त संदर्भ में मेरा जो ज्ञानवर्धन हुआ है उसे मैं आपसे साँझा करना चाहता हूँ .... और अंततः विपक्षी सांसदों को एक नायाब सुझाव भी देना चाहता हूँ ....

आज मुझे ये ज्ञान हुआ कि संसद में प्लेकार्ड दिखाना नियम विरुद्ध है - पर संसद में चिल्लाना और अपनी सीट छोड़ सदन को अखाड़ा मान इधर उधर तू तू तू तू करते उन्मुक्त दौड़ना नारेबाज़ी करना नियम विरुद्ध नहीं है .... ये सब तो चलता है .... बस स्पीकर को आपत्ति नहीं होनी चाहिए और उसके विशेषाधिकार को ठेस नहीं पहुंचनी चाहिए .... अन्यथा फिर सदन की कार्यवाही तो चलना ही मुश्किल हो जाएगी .... है ना !!!!

और इसके अलावा मुझे ये भी समझ आया कि जो प्लेकार्ड दिखाए जाते हैं उसका मजमून भी अव्यवहारिक नहीं होना चाहिए .... अब आज तकरीबन सभी प्लेकार्ड में एक बात लिखी थी कि प्रधानमंत्री मोदी अपनी चुप्पी तोड़ें और जवाब दें .... पर जनाब ये प्लेकार्ड आप स्पीकर को दिखा रहे थे .... जबकि आपको भी मालूम था कि भले ही मनमोहन दहाड़ लगा लें मोदी चूँ भी नहीं करेंगे .... तो अब इसमें बेचारी स्पीकर क्या कर सकती थीं .... इसलिए स्पीकर महोदया का चिढ़ना खिसियाना गुस्साना बौराना और ना चाहकर भी कठोर कार्यवाही करना जायज़ ही हुआ .... है ना !!!!

तो आज जो मुझे समझ आ गया उस आधार पर मैं विपक्ष को समझाना चाहूँगा कि - जब प्लेकार्ड दिखाना नियम विरुद्ध भी है और स्पीकर को चिढ़ा भी देता है - और मोदी जी की हिम्मत नहीं हो रही कि चुप्पी तोड़ दें - तो ऐसे में जो आपने किया उसका क्या औचित्य ??
तो आइये मैं आपको एक नायाब आइडिया देता हूँ ....

अगली बार चड्डी बनियान या ट्रैक सूट में सदन में तपाक से एंट्री लें - बनियान के पीछे लिखा हो - "हो हिम्मत तो बोल के बता" .... और बस पूरे सदन में कबड्डी स्टाइल में तू तू तू तू करते दौड़ लगा दें .... स्पीकर कुछ कार्यवाही नहीं कर पाएंगी .... और यदि मोदी बोले तो आपकी जीत - और नहीं बोले तो आपकी जीत ....

तो हो जाओ शुरू .... तू तू तू तू - "हो हिम्मत तो बोल के बता" ....

2 comments: