Wednesday 28 January 2015

//// पोस्टर विवाद ....आयरन लेडी की ऐसी हालत ?? .... ////

दिल्ली में एक पोस्टर को लेकर विवाद हो रहा है  ....
केजरीवाल की फोटो के नीचे लिखा है "ईमानदार" - और किरण बेदी की फोटो के नीचे लिखा है "अवसरवादी" !!!!
किरण बेदी और भाजपा द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है - एक तो इस कारण कि किरण बेदी को अवसरवादी क्यों कहा गया और दूसरे उनकी फोटो का उपयोग उनकी बिना इज़ाज़त क्यों किया गया ??
मेरी विवेचना ....
भाई आपने अरविन्द केजरीवाल की फोटो के नीचे लिखा "ईमानदार" यहाँ तक तो सही है क्योंकि केजरीवाल के पास सिवाय "ईमानदारी" के अलावा उससे बढ़कर और तो कोई चीज़ है ही नहीं ....
पर किरण बेदी के नाम के नीचे केवल "अवसरवादी" लिखना तो गलत है - भले ही पोस्टर में जगह छोटी पड़ती हो पर बात पूरी लिखना थी - फेंकू - गुस्सैल - पुलसिया - दोगली - बड़बोली - चालाक - भगोड़ी - आदि ....
और जहाँ तक फोटो का सवाल है तो मैं समझ नहीं पा रहा हूँ कि जब कांच माफिक ये बात स्पष्ट है कि ईमानदार कौन है और अवसरवादी कौन तो फोटो की आवश्यकता ही क्यों हैं ?
पर मैं यह भी नहीं समझ पा रहा हूँ की किरण बेदी और भाजपा फोटो को लेकर इतनी छुई मुई सी क्यों होए जा रही है कि फोटो के पहले हमारी स्वीकृति क्यों नहीं ली - तो मेरा कहना है कि चुनावी पोस्टरों में हम अनेकों जीवित और परलोकवासियों की फोटो को इस्तेमाल होते देखते आ रहे है - और तो और लोगों ने तो देवी देवताओं और शहीदों तक के फोटो धड़ल्ले से इस्तेमाल किये हैं - तो अब आज ऐसा क्या हो गया ?
और मैं तो ये भी नहीं समझ पा रहा हूँ कि ऐश्वर्या दीपिका प्रियंका हेमा ममता जयललिता मेरीकॉम सानिया आदि की कितनी फोटो यहाँ वहां छपती रहती हैं - तो क्या हर बार स्वीकृति ली - दी जाती होगी - तो फिर क्या किरण बेदी इन सबसे भी ज्यादा छुई मुई है ???? आयरन लेडी की ऐसी हालत ????

No comments:

Post a Comment