Saturday 8 July 2017

// चल हट !! .. इतने सालों से ये दिन देखने के लिए थोड़े ही मरे पड़े थे .. ..//


मैनें सुना था इजिप्ट में बहुत पुरानी लाशें पड़ी हुई हैं .. पड़ी क्या संभाल के रखी गई हैं - मसाला इत्यादि लगाकर रखी हुई पुरानी परिरक्षित लाशें - और ये लाशें कुछ यूँ रखी गई हैं कि बिल्कुल शांत चित्त पड़ी हैं - वो भी बिना सड़े गले जीवंत सी तरोताज़ा दिखती हुईं - और बताया जाता है कि ये इस विश्वास के कारण भी रखी गई हैं कि ये कभी वापस जिन्दा होंगी .. और ऐसी लाशों को अंग्रज़ी में MUMMIES "मम्मीस" कहते हैं .. .. और इजिप्ट इन्हीं "मम्मीस" के लिए फेमस भी है .. ..

मैं ये सब इसलिए बता रहा हूँ कि पिछले पखवाड़े कई देशों की यात्रा के बाद मोदी जी भारत लौटने ही वाले हैं - और मुझे किसी ने सूचित किया है कि मोदी जी अब तक इजिप्ट नहीं गए हैं .. और इसलिए शायद जा कर ही रहेंगे - और इसलिए शायद जल्दी भी जा सकते हैं .. ..

और जब जाएंगे तो आदतन पुराने रिश्ते तो स्थापित करेंगे ही .. क्या भरोसा कह दें कि ये तो मेरे भाई के परदादा के ही निकट के रिश्तेदार हैं .. और कहीं इस चक्कर में सारी "मम्मीस" जिन्दा हो वहां से गुस्सा होकर भाग ना लें .. ये कह कर कि - चल हट !! .. इतने सालों से ये दिन देखने के लिए थोड़े ही मरे पड़े थे .. ..

और इस कारण इजिप्ट की कहीं अपूरणीय क्षति ना हो जाए .. सावधान !!

मेरे दिमाग की बातें - दिल से .. ब्रह्म प्रकाश दुआ

No comments:

Post a Comment