Sunday 21 June 2015

//// यक्ष प्रश्न - क्या योग करने से बेशर्मों की बेशर्मी कम होती होगी ??..////


अंततः निपट गए सुबह से योग और उसके बाद के भाषण - और योग पर बहुउपयोगी बहुबकबक वक्तव्य बहस बयान रिपोर्टिंग लेक्चर डेमोंस्ट्रेशन उपदेश कथा कहानियाँ - आदि इत्यादि ....

मैंने भी सब कुछ देखा फिर भांगड़ा किया - और योग संबंधित अत्यधिक ज्ञानवर्धन उपरान्त मैं हो गया प्रसन्न और तरोताज़ा ....

और फिर याद हो आया मुझे वही बहुचर्चित बहुलंबित बहुवचनीय ललित-सुषमा-स्वराज-बांसुरी-वसुंधरा-दुष्यंत-निहारिका प्रकरण .... ताज़ा ताज़ा तफ्सील से पता चला कि मुंबई के पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया भी पिछले साल जुलाई में ललित मोदी को मिलने लंदन तक चले गए थे - वो भी अधिकारिक यात्रा पर सरकारी खर्चे पर .... और ये भी कि सुषमा के पतिदेव श्री स्वराज कौशल वर्ष २००९ में और बिटिया बांसुरी कौशल वर्ष २०१३ में मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से सरकारी वकील नियुक्त हुए थे - सरकारी फीस प्राप्त करते हुए ....

अब जब मैं इसी प्रकरण के बारे में विचार कर रहा हूँ - मेरा दिमाग बार बार पुनः योग की तरफ ही जा रहा है .... और मेरे सामने एक यक्ष प्रश्न खड़ा हो गया है कि - क्या योग करने से बेशर्मों की बेशर्मी कम होती होगी ????

खैर मैं प्रश्नों से कभी घबराता नहीं - क्योंकि मैं प्रश्नों के उत्तर भी खोज ही लेता हूँ - बस कभी-कभी समय लग जाता है - जैसे की इस प्रकरण में मुझे लगता है कि २४-४८ घंटे में मुझे इस यक्ष प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा - इस्तीफे हुए तो "हाँ" - नहीं तो "ना" - है ना !!!!

1 comment:

  1. Aapkey Yaksh Prashn ka merey aparipakv man mein ek hi Uttar hona Chahiye..Aur woh yeh hai ki RAHIMAN KARI KAMRI CHADHEY NA DOOJO RANG..Shesh Aap Swayam samajhdar hain..???

    ReplyDelete