Thursday 18 June 2015

//// आडवाणी की आपातकालीन चेतावनी ....////


अब तो बहुत हो गया था - इसलिए बहुत दिन चुप बैठने के बाद लालकृष्ण आडवाणी ने आज बहुत कुछ कह दिया है .... और वो भी यथासमय - राजनीतिक दृष्टि से उपयुक्त समय !!!!

इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में बताते हैं उन्होंने आपातकाल लगने की आशंका जताते हुए कहा कि - विश्वास नहीं होता कि फिर से आपातकाल थोपा नहीं जा सकता - लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता दिख नहीं रही है - मौजूदा नेतृत्व से उत्कृष्ट संकेत नहीं मिल रहे है .... आदि !!

मेरी प्रतिक्रिया ....

वयोवृद्ध आडवाणी जी को मुझे आपको और सबको मालूम होगा कि अब इस देश में आपातकाल तो लग नहीं सकता .... क्योंकि ना तो मोदी में इंदिरा जैसी ताकत है - और ना अब जनता निष्क्रिय अबोध या सोई हुई है .... इसलिए उस मायने में तो चिंता की कोई बात नहीं है ....

पर हाँ आडवाणी जी ने लगता है मोदी जी को संदेश दे दिया है कि - सुषमा स्वराज को हटाने की हिमाकत ना करें .... शायद इशारा कर दिया है कि तुम्हारी हैसियत अभी इतनी भी नहीं और तुम इतने उत्कृष्ट भी नहीं कि तुम से कहीं अधिक उत्कृष्ट नेता को पार्टी से हटा सको ....

मेरी दृष्टि में इसे परिपक्व अनैतिक राजनीति भी कहा जा सकता है ....

और इसलिए मुझे लगता है आपातकाल जैसे हालात देश के लिए तो नहीं पर भाजपा के लिए अवश्य ही उत्पन्न हो चुके हैं .... और मोदी जी को कुछ तो ना करते हुए कुछ तो करना होगा .... क्योंकि कुछ ना करते हुए भी कुछ तो करते दिखना ही होगा ....

आज पहली बार मुझे मोदी जी से सहानुभूति हो रही है .. बेचारे मोदी !!!!

2 comments:

  1. जो आडवाणी जी ने अब आशंका व्यक्त की है वो मैं अक्टूबर में व्यक्त क्र चुका हूँ। मोदी जी की कार्यप्रणाली यही व्यक्त कर रही है मीडिया कब्जे में लगभग ले ही ली है।

    ReplyDelete
  2. जो आडवाणी जी ने अब आशंका व्यक्त की है वो मैं अक्टूबर में व्यक्त क्र चुका हूँ। मोदी जी की कार्यप्रणाली यही व्यक्त कर रही है मीडिया कब्जे में लगभग ले ही ली है।

    ReplyDelete