Saturday 16 May 2015

//// मी मैं मो .... चीं चैं चों .... पहली वर्षगाँठ - या - बरसी ?? .... ////


हमारे मी मैं मो मोदी जी आजकल चीन के प्रवास पर हैं ....
वहां से चीं चैं चों की आवाज़े आ रही हैं ....
पर हो क्या रहा है ? मेरी कुछ समझ में नहीं आ रहा है ....
इसके दो कारण हैं ....
पहला मुझे चीनी भाषा पूरी समझ नहीं आती ....
और दूसरा मुझे मोदी तो बिल्कुल भी समझ में नहीं आते ....

मुझे तो आज तक यह भी समझ नहीं आया कि जब चीं चैं चों भारत के दौरे पर आये थे तब भी तो कुछ ऐसी ही आवाज़ें आयीं थीं .... पर उसके बाद क्या हुआ ? .... बस चींssssss ही तो निकलती आई है ....

और चींssssss तो आज भी निकल पड़ी है .... मी मैं मो चीन में - और यहाँ पेट्रोल डीज़ल की कीमतों में फिर बढ़ोतरी - महंगाई आसमान पर - किसान मजदूर गरीब सब की आँखे आंसू निकाल निकाल चीनियों जैसी 'चिच्ची' हुए जा रही हैं .... और अरुणाचल प्रदेश देश के नक़्शे से ऐसे गायब है जैसे किसी ने टोचन कर डल झील में डाल कश्मीर को भी हिमालय पार फेंक दिया हो - 'बड़े आराम से' !!!!

और अब पहली वर्षगाँठ भी आन पड़ी है .... मी मैं मो बीमा कंपनी के पूरे पल्ले-माथे हो - अपने पूरे कपडे हाथ पाँव झाड़ - ३ मरणोपरांत सुरक्षा योजनाओं की घोषणा कर फारिग हो चीन गए हैं .... पीछे भक्तों और भाजपाइयों को होमवर्क दे गए हैं - सबको बता कर रखना कि मरने के क्या फायदे हैं - सबको विश्वास दिलाना कि मरे नहीं कि २ लाख मिले नहीं .... और सरकार की पहली वर्षगांठ पर मेरे बखान की तैयारी भी रखना .... मैं ये गया और आराम से आया .... कुछ नया मसाला लाऊंगा - चाइनीज़ मसाला - छिड़क देंगे - वहीं जहाँ छिड़का जाता है .... और बस मन जाएगी पहली वर्षगाँठ .... या पहली बरसी !!!!

1 comment: