Sunday 17 May 2015

//// एक वर्ष पूरा - माननीय डॉ. मनमोहन सिंह जी को नमन ....////


आज एक वर्ष पूरा हो गया ....
मोदी का ....
और माननीय डॉ. मनमोहन सिंह जी का भी ....

शायद एक वर्ष पहले UPA-II के भ्रष्टाचारों के प्रकरणों ने मुझे और देशवासियों को विचलित कर दिया था - और शायद वो सब कारण रहे कि कांग्रेस की करारी हार भी हुई और वो सत्ता से बाहर भी हुई !!!!

पर आज मुझे मोदी के १ वर्ष के दयनीय कार्यकाल के बाद याद आ रहा है - मनमोहन सिंह जी का शांत सौम्य चेहरा और उनकी गरिमापूर्ण शख्सियत ....
और हाँ उनकी सज्जनता - उनकी काबलियत - और उनकी कार्यशैली .... और उनकी वो तमाम उपलब्धियां भी जिनके लिए न तो उन्होंने कभी अपनी पीठ ठोंकी - और न ही उन्हें उतनी प्रशंसा मिली जिसके वो हकदार थे ....

और एक वर्ष के बाद मैं आज का दिन 'मैं' मोदी के नामे करने के बजाय याद करना चाहूँगा 'हमारे' मनमोहनसिंह जी को - उनके प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हुए ....

कृतज्ञता इसलिए भी कि आज एहसास हो रहा है कि मनमोहन सिंह जी की कितनी वृहद उपलब्धियां रहीं - जिस पर एक फेंकू भी आसानी से ऐश कर बैठे - और आज तक गर्राए हुए हैं ....

और मोदी लंबीssss फेंक रहे हैं कि १ वर्ष पहले लोग बोल उठे थे - "दुःख भरे दिन बीते रे भैया" ???? .... ये तो झूठ है - सफ़ेद झूठ - बेचारे चीन में रह रहे भारतीय समुदाय को भी लपेट लिए अपने झूठ में - चिल्ला-चिल्ला उनसे ना जाने क्या क्या उगलवा लिया .... ये बोल तो हमने कभी सुने नहीं थे - हमने तो केवल ये सुना था 'अच्छे दिन' आने वाले हैं - कस्सम से ! है ना !!

पर १ वर्ष बाद मैं आज कह रहा हूँ - "सुख भरे दिन बीते रे भैया" - "कोई लौटा दे मेरे बीते हुए दिन" ....
और मैं तो अब ये सोच रहा हूँ कि - ये दुःख भरे दिन अब कब बीतेंगे रे भैया ????

और अंत में यही कहूँगा - माननीय डॉ. मनमोहन सिंह जी - आपको नमन !!!!

No comments:

Post a Comment