Tuesday 12 May 2015

//// सूट-बूट वाले चोर ....////


आज राहुल गांधी ने लोकसभा में बोला - पहले चोर रात में आते थे खिड़की से आते थे - आजकल चोर दिन में आते हैं सूट पहन के आते हैं ....

बात तो मार्के की कही - लेकिन इसका मतलब यह तो नहीं कि सब सूट पहनने वाले इस बात को दिल से लगा लें - और कहें की राहुल ने हमें चोर कहा .... क्योंकि हिन्दुस्तान में सूट पहनने वालों की संख्या भी कोई कम तो है नहीं .... पर मुझे लगता है कि किसी ने भी इसे दिल से लगाया भी नहीं है .... मसलन खबरिया चैनलों पर इस बाबद कुछ सूट पहने बबुआ भी 'ज़ी' 'ज़ी' करते दिखे जो खुद सूट पहने थे पर खुल्लम खुल्ला टाइटल चला रहे थे - "संसद में सूट-बूट' वाले चोर कौन ? - यानि वे खुद काला सूट नीली टाई पहन कर भी खुद को तो चोर मान ही नहीं रहे थे - वो तो पूछ रहे थे - चोर कौन ?

ये देश तो राजाओं महाराजाओं का देश रहा है और यहाँ 'शहजादों' की कभी कमी नहीं रही - पर जब भी मोदी जी 'शहज़ादे कहते थे तो लोग समझ जाते थे कि वो किसको सम्बोधित कर रहे हैं ....
इसी प्रकार इस देश में सूट पहनने वालों की कमी भी नहीं - पर आज जब राहुल गांधी ने 'सूट पहनने वाले' कहा तो लोग समझ गए कि वो किसको सम्बोधित कर रहे हैं - ये सूट वाला चोर कौन है !!!!

क्या है देश की जनता बहुत शानी है और सब समझती है ....
और शानी भाजपा तो फट्टई समझ गई कि वो कौन सा चोर है जो सूट पहन के आया है ....
पर यदि कोई नहीं समझता तो वो हैं खबरिया चैनल के कुछ बिकाऊ बेवकूफ जिनको सिवाय 'ज़ी' हजूरी के कुछ नहीं आता ....

खैर इसके इतर में ये भी सोच रहा था कि हमें कुछ और प्रश्नों पर भी मनन करना होगा >>>>

>> ये सूट वाले दादा चोरी क्यों करना चाहते हैं ?
>> ये चोरी स्वयं के लिए करना चाहते हैं या कोई चोरों का गिरोह है जो इनसे चोरी करवाना चाहता है ?
>> ये कल तक चड्डी में घूमने वाले लोग सूट में कैसे आ गए ? क्यों आ गए ?
>> क्या सूट पहनना गुनाह है ? यदि नहीं तो कुछ सूट पहनने वालों को सूट का जुमला इतना बुरा क्यों लगता है ?
>> और क्या शहज़ादा होना भी गुनाह है ??
>> और क्या शहज़ादे का कोई जीजा हो तो यह भी गुनाह है ?? और जीजा सूट पहने तो क्या ये भी गुनाह है ????

मित्रो उपरोक्त प्रश्न आपके समक्ष रखने का मेरा उद्देश्य ये है कि .... अब आप राजनीति के माध्यम से अपना मनोरंजन भी कर ही सकते हैं .... और ज्ञानवर्धन भी .... और चिंतन मनन भी - कि कहीं ऐसा तो नहीं कि ये अधिकाँश सूट-बूट वाले लोग कहीं न कहीं गरीब के गुनहगार ही हैं जो उनका हक़ छीन-छीन कर उनका दोहन कर रहे हैं ????

No comments:

Post a Comment