Sunday 10 May 2015

//// सुषमा स्वराज की गलती .... कांग्रेस के भूमि बिल का समर्थन - या मोदी का समर्थन ??....////


मैं मैं मोदी जी ने आज बयान दे दिया - भाजपा ने कांग्रेस के भूमि बिल का समर्थन कर गलती करी थी .... यानि मैं कह सकता हूँ कि हताश असफल मोदी कह रहे हैं कि उनकी मुर्गी की डेढ़ टांग !!!!

और मित्रो जिस समर्थन पर मोदी अपनी ५६ इंची छाती पीट कर अब विलाप कर रहे हैं उस समर्थन का ठीकरा फूटता है मोदी सरकार में अधिकांशतः और तुलनात्मक आधार पर भारत में ज्यादा उपस्थित रहीं भाजपा की वरिष्ठ सौम्य समझदार परिपक्व काबिल नेता विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के सर पर .... जो उस वक्त, जिस वक्त की पीड़ा अब मोदी जी बयान कर रहे हैं, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष थीं .. और तब मोदी केंद्र में नगण्य निरंक ही थे ....

चुनाव पूर्व के ट्रेंड अनुसार ही पिछले ११ महीने से अपनी सभी नाकामियों और गलतियों और मजबूरियों का ठीकरा मोदी और भाजपा अभी तक कांग्रेस के सर फोड़ते आये हैं - पर शायद अब वो ठीकरे कांग्रेस के मत्थे फूटने बंद हो चले हैं .... इसका एक कारण तो यह कि अब लोग ऐसी बकवास सुनते सुनते पक गए हैं जैसे कि - देश की बैंकिंग प्रणाली में विसंगतियों के लिए नेहरू इंदिरा जिम्मेदार हैं - आदि !! - और गरीबी और भ्रष्टाचार के लिए तो बस पूरा विपक्ष ही जिम्मेदार है - और नक्सलवाद के लिए जिम्मेदार और जवाबदार तो कई हैं जैसे - पूरा समाज - सामाजिक व्यवस्थाएं - कार्लमार्क्स करात कम्युनिस्ट और **केजरीवाल** या केजरीवाल जैसे लोग ....!!!! 

और इसके इतर स्वयं मोदी जी से अब "शहज़ादे" का उच्चारण तक करना भी संभव नहीं हो पा रहा है - और "अच्छे दिन" के जुमले का हश्र तो यह है कि लगता है किसी इंटरव्यू में यदि करन थापर धीरे से आँख मिचका टेढ़े होठ कर बिना मुस्कुराये कातिलाना अंदाज़ में इतना भर पूछ लेंगे कि -  Mr. Modi what about "अच्छे दिन" ?? तो शायद मोदी पानी मांगने के बजाय ....

पर मित्रो विषय पर लौटते हुए मैं मोदी जी से इतना तो सहमत हूँ कि सुषमा स्वराज जी से गलती हुई .... पर मैं मोदी जी को आगाह करना चाहूँगा कि सुषमा जी से गलती कांग्रेस के भूमि बिल को समर्थन करने में नहीं हुई - गलती तो उनसे मोदी जी आपका समर्थन करने में हुई है !!!! और यह गलती उनसे आडवाणी जी और अन्य कई समझदार लोगों के लाख समझाने के बावजूद हुई है - इसलिए शायद ये गलती और गंभीर निरूपित होगी !!!! है ना !!!!

और मुझे लगता है कि अब इस घोर गलती का प्रायश्चित भी एक ही हो सकता है - सुषमा जी द्वारा देश को मैं मैं मोदी से छुटकारा दिलवा कर !!!!

No comments:

Post a Comment