Wednesday 6 May 2015

//// सलमान खान दोषी !! .... समाज को परखने का एक सुअवसर भी ....////


मेरा दिमाग सदैव ये कहता रहा कि सलमान दोषी हैं ....
मेरा दिल सदैव ये चाहता रहा कि सलमान को सजा होनी ही चाहिए ....

और आज मेरे दिमाग और दिल के अनुसार हिट एंड रन केस में सलमान दोषी पाये गए और उन्हें सजा भी होगी ही ....

लेकिन इसके आगे मैं अब यह सोच रहा हूँ कि सलमान की सजा पर सार्वजनिक रूप से कौन दुःख व्यक्त करता है और क्यों ?? क्या बॉलीवुड के भी कई लोग और अन्य कई रईस और बड़े लोग भी अपना दुःख या अप्रसन्नता या सहानुभूति व्यक्त करते हैं ?? .... और यदि करते हैं तो उन्हें इस बात की ख़ुशी प्रसन्नता या संतोष क्यों नहीं है कि जिस व्यक्ति की मौत हुई थी और जो व्यक्ति घायल हुए थे उन्हें आज न्याय मिला ??

बहुत स्पष्ट रूप से मैं समाज को ये संदेश देना चाहूंगा कि ये एक बहुत बड़ा सुअवसर हमारे समक्ष आया है जब हम किसी व्यक्ति की परख कर सकते हैं .... हम स्वयं देखें कि आज की तारीख में कौन सलमान के साथ खड़ा दुखी है और कौन विरोध में खड़ा खुश है - और आंकलन करें कि कौन समाज के लिए संवेदनशील है और कौन असंवेदनशील ??

हाँ एक बात और .... इस प्रकरण में न्यायायिक गुण दोष के आधार पर आज के निर्णय पर अपनी राय बनाने और व्यक्त करने के लिए हर कोई स्वतंत्र है .... यानि यदि कोई व्यक्ति ये सोचता है कि सलमान के साथ जो हुआ है वो न्यायोचित नहीं है तो उसे सलमान का साथ देने का पूरा नैतिक अधिकार है !!

3 comments:

  1. सलमान दोषी है यहाँ तक तो ठीक है पर ये परिभाषा यहाँ कहाँ फिट बैठती है देर से मिला न्याय, न्याय नहीं होता इसका मतलब सलमान के साथ अन्याय हुआ है दूसरी बात जेल किस लिए होती है व्यक्ति को सुधारने के लिए फिर जिस व्यक्ति का पिछ्ला रिकार्ड साफ़ सुथरा है इसका मतलब वो व्यक्ति या तो सुधर गया है या सुधरने की प्रक्रिया में है फिर उसे जेल में रखना लाजिमी है क्या? शारीरिक सज़ा से बढ़ी मानसिक सज़ा होती है जो देर से न्याय के कारण सलमान ने भुगती है आज की स्थिति में सलमान को जेल की सज़ा अन्याय ही होगा न्याय नहीं .

    ReplyDelete
    Replies
    1. This comment has been removed by the author.

      Delete
    2. सर ! आप सिर्फ एक तरफ़ा सोच रहे हैं ... क्या जो मरा उसके परिवार के साथ या जो घायल हुए उन्हें न्याय मिला ? उनके परिवार अपनी रोजी रोटी से वंचित हुए ... उन्हें न तो कोई मुआवज़ा मिला ना न्याय - ये देर वाला अन्याय उनके साथ हुआ है I
      सलमान खान तो आज भी न्यायलय की आँख में धुल झोंकने की कोशिश कर रहा है - १३ साल बाद अपने ड्राइवर को खड़ा कर दिया जो उसका इलज़ाम अपने सर ले ले .... ये राईस सेलिब्रिटी बहुत गुमान में रहते हैं ... इन्हें भी ये एहसास कराना जरूरी है कि न्याय की नज़र में ये आम आदमी से अलग नहीं I

      Delete