Tuesday 21 April 2015

//// क्या कहा 100% वादे पूरे नहीं करेंगे ?? .... केजरीवाल को १००% समझना भी कहाँ आसान है !! ....////


आज केजरीवाल ने बयान दे दिया कि वो ५ साल में १००% नहीं तो कम से कम ४०-५०% वादे तो पूरा कर देंगे ....
बयान स्वप्रेरित था और संवेदनशील भी .... और चूँकि बयान स्पष्ट भाषा में है इसका विष्लेषण भी मुश्किल नहीं है .....
बयान का एक मतलब तो साफ़ है की कम से कम ४०-५०% वादे पूरे किये जा सकेंगे ....
पर बयान से ये स्पष्ट नहीं है की अधिकतम की क्या सीमा होगी ??

और इसलिए यह बयान अब स्पष्ट करता है की आज की तारीख में १००% वादे पूर्ण करने की १००% सम्भावना व्यक्त नहीं की जा रही है .... और इसलिए मैं इस बयान को प्रथम दृष्टया आपत्तिजनक और निराशाजनक मानता हूँ !!!!

आपत्तिजनक और निराशाजनक इसलिए कि जब आपने जनता से वादे किये थे तो आपको वो सभी वादे १००% पूरे करने की ही बात करनी चाहिए और उसे पूरा करने के प्रयास करते भी दिखना चाहिए !!!!

मित्रो !! पर बात मेरे हिसाब से यहाँ खत्म भी नहीं होती है - वो इसलिए कि केजरीवाल सरकार हर मापदंड से अच्छा कार्य करते दिख रही है, केजरीवाल निहायत कुशाग्र राजनीतिज्ञ हैं, उनका उपरोक्त बयान स्वप्रेरित था एवं उन्हें ऐसा कोई भी बयान देने की सामान्य आवश्यकता नहीं थी ....

और इसलिए मैं उपरोक्त बयान के मद्देनज़र कुछ और मंशा होने की संभावना भी देखता हूँ .... और जो संभावना मैं देखता हूँ वो यह है कि शायद केजरीवाल चाहते हों कि आज की तारीख में उनके मुख्य राजनीतिक प्रतिद्वंदी मोदी एवं भाजपा की १० महीने क़ी सरकार और उसके द्वारा किये गए वायदों का भी मीडिया में विष्लेषण हो - जो दुर्भाग्यवश "प्रेसटीट्यूट" द्वारा नहीं हो रहा है .... शायद वो चाहते हों कि मोदी की १० महीने की सरकार और केजरीवाल के २ महीने की सरकार की उपलब्धियों के बीच तुलना हो जो नहीं हो रही है .... और शायद वो अब सभी उन मुद्दों को मीडिया बहस में और जनता के बीच लाना चाहते हों जिनके बारे में उन्होंने वादे किये थे पर जिन वादों को पूरा करने में केंद्र सरकार की लिप्तता एवं वित्त की आवश्यकता लगनी है - और शायद जिन मुद्दों पर केंद्र से वैध दायित्वों के निर्वहन अपेक्षित नहीं है !!!!

इसलिए दक्ष सक्षम विद्वान कुशाग्र केजरीवाल के दांव पेंच को ज़रा धैर्य से देखने परखने की आवश्यकता है .... ये महसूस करते हुए कि मीडिया में वो बहस शुरू हो चुकी है जिसकी दरकार केजरीवाल को अपेक्षित हो !!!!

No comments:

Post a Comment