Thursday 9 April 2015

//// महाराष्ट्रियन .. बनाम .. मालवी ....////


महाराष्ट्र में #मराठीफिल्में प्रदर्शित करने की अनिवार्यता घोषित ....

मैं विगत ५० वर्षों से इंदौर में रहता हूँ जो 'मालवा' क्षेत्र कहलाता है .... और यहाँ की मूल भाषा और रहवासी 'मालवी' कहलाते हैं ....

पर हाय रे मेरी किस्मत !! .... मालवी में फिल्में नहीं बनतीं .... और इसलिए मैं तो वंचित ही हो गया - मेरे क्षेत्र से मेरी भावनाओं, आत्मीयता, अपनेपन, अस्मिता, मातृर्त्व, पितृत्व, प्रेम, लगाव, जुड़ाव आदि ना जाने क्या-क्या को अभिव्यक्त करने से !!!!

मैं भी सोचने लगा कि - यदि मालवी में फिल्में बनती होतीं तो कितना अच्छा होता - मैं भी दो चार पत्थर फेंक मालवी फिल्में प्रदर्शित करने के नारे लगा अपनी मालवी आत्मा को ठंडा कर लेता - या दुकानों के साइन बोर्ड मालवी भाषा में होने के लिए दो चार दुकानो में माचिस लगा अपनी मालवी आत्मा प्रज्वलित कर लेता .... या मैं भी एक अनूठा अभियान चलवा सरकार को मजबूर कर देता कानून थोपने के लिए कि भूख के प्राइम टाइम सुबह ६ से ९ में मालवा में केवल पोहा सेंव जलेबी और कचौरी का नाश्ता ही बनाया खाया और परसा जाएगा और अपनी मालवी आत्मा की भूख भी मिटा लेता ....

पर जब मैं यह सोच ही रहा था तो एक और बात मेरे ध्यान में आई - और मेरे तो होश ही उड़ गए - मेरी तो रूह ही कांप गई .... 

मुझे याद आया कि भले ही मैं इंदौर में ५० सालों से रह रहा हूँ पर मैं तो पंजाबी होने के नाते मालवी नहीं माना जा सकूँगा .... और यदि ये अभियान भी चल गया कि मालवा से सभी गैर- मालवियों को बाहर निकालो तो ....????

और मुझे लगा मैं भी कितना गलत सोच रहा था .... मुझे तो मेरा इंदौर ऐसा ही प्यारा होना चाहिए जैसा कि ये है .... क्योंकि यही इसकी विशिष्टता है.... यही इसकी महानता है .... यही इसकी खूबी है - कि यहाँ सभी जाति और प्रांतों के लोग 'मालवी' बन कर रहते हैं - प्यार से रहते हैं .... और छोला भटूरा और इडली डोसा सांभर आदि सभी व्यंजन सेंव डाल-डाल कर मालवी अंदाज में ही खाते खिलाते हैं - और सब एक दूसरे को प्यार से बोलते हैं - "भियाओ" !!!!

यकीनन मालवी महाराष्ट्रियन से ज्यादा सुखी हैं सुकून में हैं ....
तो क्या अब बोला जाए "मालवा - मालवी - जिंदाबाद" !!!!
नहीं !!!! शायद बिलकुल नहीं - क्योंकि क्षेत्रवाद और जातिवाद के ज़हर की बोनी यहीं से तो शुरू होती है .... है ना !!!!
आइये महाराष्ट्रियन मालवी और अन्य सब मिलकर बोलें - हिन्दुस्तान जिंदाबाद !!!!

No comments:

Post a Comment