Wednesday 29 April 2015

//// दिल्ली के कानून मंत्री तोमर का इस्तीफ़ा होना ही चाहिए ....////


कानून मंत्री की डिग्री नकली होने के आरोप भले ही सिद्ध न हुए हों पर इतना तो है कि अब सही प्रतीत होने लगे हैं या कम से कम सही होने की आशंका ज्यादा प्रतीत होने लगी है ....

और ऐसा इसलिए कि विश्वविद्यालय ने कोर्ट में हलफनामा दे दिया है कि तोमर द्वारा प्रस्तुत डिग्री विश्वविद्यालय के अभिलेखों के अनुसार सही नहीं है ....

पर हर आरोपी कि तरह तोमर कह रहे हैं - कि वे सच्चे और सही - आरोप भाजपा की साज़िश - वे कोर्ट में सिद्ध कर देंगें कि उनकी डिग्री सही है ....

पर मेरा स्पष्ट कहना है कि तोमर का यह बचाव कदापि संतोषप्रद नहीं है ....
और ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ कि .... मसलन जब मैं जानता हूँ कि मैंने इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करी है - और मान लीजिये कि ऐसी ही स्थिति मेरे विरुद्ध निर्मित होती तो मैं क्या करता ? .. मैं जनता के सामने केवल छाती ठोंक कर इतना मात्र नहीं कहता कि मेरी डिग्री असली है - पर साथ ही मैं स्वमेव अनेक साक्ष्य भी समक्ष में रख देता - जैसे मैं कहता की फलां फलां मेरे साथ पढ़े - ये रही मेरी मार्कशीट्स - ये है मेरा एडमिशन कार्ड - ये मेरा आइडेंटिटी कार्ड - ये मेरा रोल नंबर - मैं फलां जगह रहता था - मैं फलां हॉस्टल में रहता था - आदि !!!! और यदि मैं पीड़ित और सक्षम होता तो शायद झूठा आरोप लगाने वाले को न्याय के कटघरे में भी खड़ा कर देता !!!!

पर क्योंकि ऐसा नहीं हुआ है - मुझे लगता है जीतेन्द्र तोमर झूठ बोल रहे है ....
और इसलिए बिना कोर्ट के निर्णय का इंतज़ार किए तोमर को इस्तीफ़ा देना चाहिए - और बेहतर होगा  केजरीवाल को उनका इस्तीफ़ा लेना ही चाहिए ....

अब ये तो बात हुई तोमर की - पर इस प्रकरण से एक और वृहद पहलू की ओर भी ध्यान जाता है - इस देश में फर्जी डिग्री के दुरपयोग का ये एकमात्र मामला तो है नहीं - और मेरे अनुमान से इसमें के लाखों प्रकरण होंगे - तो क्या एक बार नौकरी में लगे और देश पर राज कर रहे सभी नेताओं की एक योजनाबद्ध तरीके से जांच नहीं होनी चाहिए ???? होनी तो चाहिए पर होगी नहीं ....

तो अभी तो बस यहीं तक कि 'आप' पार्टी वाले 'केजरीवाल के मंत्री' तोमर का इस्तीफ़ा हो !!!!

1 comment:

  1. इसी तरह से अन्य भ्रष्ट पार्टियों से उठाकर आप में संजोए गए दूसरे सारे कचरे की भी पूरी जांच हो ...

    ReplyDelete