Tuesday 21 April 2015

//// और अंततः 'आप' पार्टी में पैवस्त हुए संकट का सुखांत हो गया ....////


प्रशांत भूषण एवं योगेन्द्र यादव सहित दो अन्य गैरत गिरवी रख चुके गैरतमंद प्रो. आनंद कुमार और अजीत झा को पार्टी से बेइज़्ज़त कर बाहर कर दिया गया ....

योगेन्द्र ने अपनी प्रतिक्रिया में गुस्से और दुःख और भावनाओं का सामंजस्य बैठा १ मिनिट की बात ५ मिनिट में बयान करी - जिसमें मुझे गुस्सा या दुःख कम और खीज का पुट ज्यादा लगा .... और शायद पछतावा भी !!!!  

पर ज्यादा मज़ेदार प्रतिक्रिया तो मुझे प्रशांत भूषण की लगी - जिसमे खीज के साथ साथ खिसियाहट और लाचारी दिखी .... जैसे कि उन्होंने कहा "वो कोर्ट जाकर अपनी ऊर्जा बेकार नहीं करेंगे" - और जब मैं ये बात लिख रहा हूँ तो बहुत हंस भी रहा हूँ .... बाकी उन्होंने बखूबी जो तथ्यात्मक वर्णन किया कि कैसे योजनाबद्ध तरीके से केजरीवाल ने उन्हें बाहर निकाला वो सुन कर तो मेरी धारणा पुष्ट हुई कि केजरीवाल में समस्याओं से निपटने की गजब क्षमता है ....
फिर अंततः भूषण ने थोड़ा झुंझलाते हुए वो भी कह मारा जो उन्हें कहना ही था कि 'आप' अब 'खाप' बन गई है - और ये पार्टी एक तानाशाह के कब्ज़े वाली पार्टी बन गई है ....आदि !!!!

अब ये बात तो हुई बेटे प्रशांत की - पर उनके पिताश्री शांती भूषण भी कुछ कह बैठे हैं कि - प्रशांत को गलत तरीके से पार्टी ने निकाला है - ये तो हिटलर वाली बात हुई - मुझे भी पार्टी से क्यों नहीं निकालते ??

मित्रो आप स्वयं आंकलन करें कि क्या अब तक भी शांती भूषण को पार्टी से स्वयं इस्तीफ़ा देकर एक इज़्ज़तदार व्यक्ति होने का परिचय नहीं देना चाहिए था ?? क्या इतने नामी गरामी इज़्ज़तदार वृद्ध व्यक्ति को एक ऐसी 'खाप' पार्टी में जिसमें एक हिटलर रुपी तानाशाह की ही चलती हो और जिस पार्टी में अब कुछ भी अच्छा ना बचा हो - यहाँ तक कि उनका बेटा भी बाहर कर दिया गया हो - ऐसी पार्टी में एक पल भी रहना चाहिए ?? नहीं ना !!!! फिर ये अपनी बेइज़्ज़ती होने का इंतज़ार क्यों कर रहे हैं ??

और इसीलिए ही तो मैं सोच रहा था कि ये गैरतमंद इज़्ज़तदार लोग बेइज़्ज़ती के हकदार क्यों हैं !!!!    

खैर अब केजरीवाल को अभ्यास हो गया है कि ऐसे तथाकथित गैरतमंद ऊँचे खास लोगों को लात कब कहाँ कैसे मारकर बाहर करना है .... इसलिए मैं भविष्य को लेकर आश्वस्त हूँ - अगले झटके में शांती भूषण जैसे पार्टी विरोधी बचे लोगों को भी बाहर कर दिया जाएगा और 'आप' पार्टी केजरीवाल के कुशल नेतृत्व में अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ेगी !!!!

No comments:

Post a Comment